चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' मिशन में जुटे टीचर्स और स्टूडेंट्स, एमएचआरडी को दी जा रही रिपोर्ट

एक भारत श्रेष्ठ भारत मिशन के तहत शहर के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी और स्कूल शिक्षक अभियान को पूरा करने में जुटे हैं। अभियान का मकसद स्कूल के छात्रों को देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति से अवगत करवाना है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:16 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:16 PM (IST)
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' मिशन में जुटे टीचर्स और स्टूडेंट्स, एमएचआरडी को दी जा रही रिपोर्ट
शहर के सरकारी स्कूल सेक्टर 28 में पेंटिंग करते बच्चे।

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। शहर के सरकारी स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। उसी के साथ स्कूलों ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' अभियान को पूरा करने के लिए भी टीचर्स और स्टूडेंट्स जुटे हुए हैं। टीचर्स स्टूडेंट्स को गाइड करने से लेकर विभिन्न प्रकार की एक्टीविटी स्कूलों में करवा रहे हैं और उसकी जानकारी चंडीगढ़ शिक्षा विभाग और एमएचआरडी को भेज रहा है। टीचर्स ने हरसंभव कोशिश करके मिशन को कामयाब बनाने में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि एक भारत श्रेष्ठ भारत मिशन एमएचआरडी की तरफ से शुरू किए गया है, जिसके तहत सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को भारत की संस्कृति से अवगत कराने के लिए रूटीन में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं और विभिन्न प्रकार की एक्टीविटी कराई जा रही है।

गवर्नमेंट स्कूल सेक्टर 28 में टीचर्स के साथ विद्यार्थी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिये विभिन्न राज्यों की संस्कृति से जोड़ने का प्रयास

एक भारत श्रेष्ठ भारत मिशन के साथ स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को अलग-अलग राज्यों की वेशभूषा से लेकर उनकी लोक संस्कृति के बारे में जानकारी दी जा रही है। वहीं, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाकर देश के ऐतिहासिक स्थानों से भी अवगत करवाया जा रहा है। गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-28 में स्टूडेंट्स ने एग्जीबिशन लगाकर देश की संस्कृति को दर्शाया जा रहा है। गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-39 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करके अनेकता में एकता को पेश किया गया।

गवर्नमेंट स्कूल सेक्टर 39 में बच्चों के साथ स्कूल शिक्षक।

स्टूडेंट्स को जागरूक करने के लिए हर संभव प्रयास जारीः डायरेक्टर

डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन रूबिंदरजीत सिंह बराड़ ने बताया कि एमएचआरडी के प्रपोजल को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। स्कूल प्रिंसिपल और स्टाफ को  छूट दी गई है कि वह स्टूडेंट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा एक्टीविटीज करके उन्हें जागरूक करें। 

chat bot
आपका साथी