School Summer Vacation 2022: जानें इस बार चंडीगढ़ के स्कूलों में कब से होंगी गर्मी की छुट्टियां

School Summer Vacation 2022 चंडीगढ़ के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब से होंगी। यह हर कोई जानने में लगा है। क्योंकि अभिभावकों ने अभी से ही बच्चों के साथ छुट्टियों के दौरान घूमने की प्लानिंग शुरू कर दी है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 28 Apr 2022 01:37 PM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2022 01:37 PM (IST)
School Summer Vacation 2022: जानें इस बार चंडीगढ़ के स्कूलों में कब से होंगी गर्मी की छुट्टियां
School Summer Vacation 2022: चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने भी छुट्टियों के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। School Summer Vacation 2022: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कब से हो रही हैं। यह हर कोई जानना चाहता है। क्योंकि लोग बच्चों के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान अभी से बनाने लगे हैं। बड़ी संख्या में चंडीगढ़ के लोग देश के दूसरे शहरों और विदेश में भी फैमिली के साथ घूमने जाते हैं। ऐसे में अब लोगों को समर वेकेशन का इंतजार है।

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से बीते दो साल स्कूल बहुत कम खुले, जिस वजह से स्कूलों में छुट्टियों का शेड्यूल भी बिगड़ गया था। वहीं, लोग कोरोना की वजह से कही घूमने भी नहीं जा पाए। ऐसे में अब गर्मी की छुट्टियों में लोगों ने पहले ही प्लानिंग शुरू कर दी है।

गर्मी ने प्रकोप मार्च से ही शुरू हो गया है। अप्रैल में तो गर्मी ने पुराने रिकार्ड भी तोड़ दिए हैं। अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक चंडीगढ़ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस छू लिया है। बता दें कि चंडीगढ़ के स्कूलों में जून महीने में गर्मी की छुट्टियां होती हैं। इस बार शिक्षकों से लेकर अभिभावकों को चिंता है कि गर्मियों की छूट्टियां कब से होगी और कितनी होगी। यह सवाल चंडीगढ़ में लोगों के मन में एक अप्रैल चंडीगढ़ में लागू हुए सेंट्रल सर्विस रूल्स के बाद उठ रहा है। सेंट्रल सर्विस रूल्स में गर्मियों की 42 छुट्टियां होती हैं, जबकि चंडीगढ़ में मार्च 2022 तक गर्मियों की छुट्टियां पंजाब सर्विस रूल्स के अनुसार 30 दिन की हुई हैं। हालांकि इस बार भी एक जून से शहर के स्कूलों में समर विकेशन होंगी। सूत्रों के मुताबिक छुट्टियों को लेकर मंथन किया जा रहा है कि इस बार कितने दिन की छुट्टियां स्कूलों में होंगी।

शिक्षकों की उम्मीद

सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के बाद छुट्टियां को लेकर स्कूल शिक्षकों की उम्मीदें अलग है। सेंट्रल सर्विस रूल्स में वर्ष भर में गर्मियों की छुट्टियों सहित कुल 60 दिन की छुट्टियां होती हैं, जिसमें विंटर वेकेशन भी शामिल होती हैं। वहीं सेंट्रल सर्विस रूल्स में टीचर्स को मेडिकल लीव नहीं मिलती है, कैजुअल लीव (आकस्मिक अवकाश) आठ जबकि अरन लीव (अर्जित अवकाश) के तौर पर मात्र 14 छुट्टियां हैं। वहीं शहर के शिक्षकों की उम्मीद है कि गर्मियों के लिए 42 में से मात्र 30 ही दी जाएं, अन्य 12 छुट्टियों को मेडिकल और कैजुअल लीव में एडजस्ट किया जाए ताकि शिक्षकों के रूटीन में किसी प्रकार की परेशानी न आए।

तो इस बार 42 नहीं 37 दिन की हो सकती है समर विकेशन

सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के बाद चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने भी छुट्टियों के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है। 24 मई तक शहर के स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं चलेंगी। विभागीय जानकारों की माने तो गर्मियों की छुट्टियां एक जून से सात जुलाई तक यानी 42 में से 37 दिन की होगी। गर्मियों की अन्य सात छुट्टियों को कैजुअल और मेडिकल अवकाश में जोड़ा जाएगा। छुट्टियों के बारे में स्थिति 15 मई तक प्रशासन की तरफ से जारी होगी। क्योंकि स्कूल शिक्षकों के साथ विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के अवकाश में भी संशोधन होगा, जिसकी प्लानिंग, ड्राफ्टिंग और उसके बाद मिनिस्टरी आफ होम अफेयर (एमएचए) में मंजूरी के बाद इसे सार्वजनिक किया जा सकेगा।  

chat bot
आपका साथी