दिल्ली जाने वालों को मोहाली में नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना, आइटी सिटी चौक से कुराली तक बनेगी सड़क

मोहाली में आइटी सिटी चौक (पीआर-7) से कुराली तक नई सड़क बनाई जाएगी। सड़क बनने के बाद पंजाब हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से आने वाला ट्रैफिक मोहाली के बाहर से निकल जाएगा। सड़क सीधे जीरकपुर के रिंग रोड़ के साथ जुड़ेगी।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 03:24 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 03:24 PM (IST)
दिल्ली जाने वालों को मोहाली में नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना, आइटी सिटी चौक से कुराली तक बनेगी सड़क
मोहाली में आइटी सिटी चौक (पीआर-7) से कुराली तक नई सड़क बनाई जाएगी।

मोहाली, रोहित कुमार। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आइटी सिटी चौक (पीआर-7) से कुराली तक एक नई सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क गांव नगारी और देवी नगर से होकर निकलेगी। सड़क बनने के बाद पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर से आने-जाने वाला ट्रैफिक मोहाली के बाहर से निकल जाएगा। यह 32 किलोमीटर लंबा रहेगा। सड़क सीधे जीरकपुर के रिंग रोड़ के साथ जुड़ेगी। यानि दिल्ली, शिमला जाने वाले ट्रैफिक को मोहाली चंडीगढ़ नहीं आना पड़ेगा। सड़क बनाने को लेकर केंद्र सरकार ने जमीन एक्वायर करने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। किसानों से इसको लेकर एतराज मांग लिए गए हैं।

सड़क बनाने के लिए मोहाली और फतेहगढ़ साहिब के गांवों की जमीन एक्वायर करने की योजना है। करीब 60 गांवों की करीब 400 एकड़ जमीन एक्वायर की जानी है। जिस एरिया की जमीन एक्वायर की जानी है। वहां पर किसी तरह कोई कंस्ट्रक्शन आदि नहीं हुई है। यह रोड खेतों से गुजरेगी। सड़क के बनने से सबसे ज्यादा फायदा मोहाली, खरड़ और कुराली को होगा। क्योंकि इस सड़क के बनते ही पंजाब, हिमाचल और जम्मू के जिन वाहनों को अंबाला या दिल्ली की ओर जाना होगा। वह इसी रूट को चुनेंगे। इससे शहर के अंदर ट्रैफिक काफी कम हो जाएगा। लोग आसानी से अपना सफर कर पाएंगे। वहीं, यह रूट वैकल्पिक मार्ग रहेगा।

दूसरी ओर अब मोहाली से अगर लोगों को न्यू चंडीगढ़ होते हुए हिमाचल प्रदेश या पंजाब में जाना है, तो उनका सफर भी आसान हो जाएगा। क्योंकि गमाडा की ओर से सन्नी एंक्लेव से न्यू चंडीगढ़ तक सड़क बनाने की दिशा में काम शुरू हो चुका है। इस प्रोजेक्ट पर गमाडा की ओर से काम किया जा रहा है। ड्रेनेज लाइन से अन्य चीजों को विकसित करने की दिशा में काम किया जाना है। खरड़ फ्लाईओवर शुरू होने के बाद ये दूसरी बड़ी सड़क होगी। खरड़ फ्लाईओवर को हाल ही में शुरू किया गया है, जिससे उक्त सड़क पर ट्रैफिक जाम से बड़ी हद तक राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी