Coronavirus के खिलाफ जंग में पंजाब का साथ, दूसरे राज्यों में भेजा गया एक लाख टन अनाज

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पंजाब दूसरे राज्यों का साथ दे रहा है। गत दिवस राज्य से 40 मालगाड़ियों में एक लाख टन अनाज भेजा गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 18 Apr 2020 08:17 AM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 10:03 PM (IST)
Coronavirus के खिलाफ जंग में पंजाब का साथ, दूसरे राज्यों में भेजा गया एक लाख टन अनाज
Coronavirus के खिलाफ जंग में पंजाब का साथ, दूसरे राज्यों में भेजा गया एक लाख टन अनाज

जेएनएन, चंडीगढ़। Coronavirus के संक्रमण के कारण देशभर में लॉकडाउन के दौरान देशवासियों को गेहूं और चावल की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए पंजाब से शुक्रवार को फिर रिकॉर्ड 40 मालगाड़ियां रवाना हुईं, जिनमें एक लाख टन गेहूं और चावल भेजा गया। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि इससे पहले नौ अप्रैल को 38 रेलगाड़ियां गई थीं जो एक रिकॉर्ड था।

आशु ने बताया कि भेजे गए अनाज में 78000 मीट्रिक टन चावल और 22000 मीट्रिक टन गेहूं है। इन विशेष मालगाड़ियों में अनाज के लादने के मौके पर काम कर रहे सभी पल्लेदारों को मास्क देने के अलावा हाथों को सैनेटाइज करवाया गया। इस बात को यकीनी बनाया गया कि वे एक-दूसरे से दूरी बनाकर काम करें, जिससे मौजूदा स्थिति में पल्लेदारों के स्वास्थ्य की सुरक्षा भी यकीनी बनाई जा सके।

उन्होंने बताया कि इस काम को बिना किसी रुकावट के पूरा करने के लिए पंजाब सरकार और एफसीआइ के अधिकारियों की ओर से बहुत सीमित अमले के साथ काम किया जा रहा है। आशु ने कहा कि यह बहुत बड़ा काम था, क्योंकि मौजूदा समय में लेबर की भी कमी है, जो लेबर उपलब्ध है वह भी मंडियों में लगी हुई है।

उन्होंने कहा कि इस सब के बावजूद फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के जीएम अर्शदीप सिंह थिंद और खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग की डायरेक्टर अनंदिता मित्रा ने अपनी कार्यकुशलता से इस काम को समय पर पूरा कर दिया। एक स्पेशल ट्रेन में 50000 बोरी अनाज की जा सकती है और शुक्रवार को करीब 20 लाख बोरी भेजी गई है।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... Corona मरीज के सीधे संपर्क में आने से बचाएगा वार्ड बोट रोबोट, IIT ने बनाया मॉडल 

यह भी पढ़ें : पहलवान बबीता फौगाट ने राहुल गांधी पर की टिप्पणी, ट्विटर पर कुश्ती लड़ रहे पूर्व कांग्रेस विधायक

यह भी पढ़ें: Lockdown में प्रेमी के घर नहीं जा पा रही गर्भवती प्रेमिका, हाई कोर्ट में बताया भाई से जान का खतरा

chat bot
आपका साथी