International yoga day पर योगमय हुआ पंजाब, राज्‍यभर में समारोहों में लोगों की योग साधना

International yoga day पर पंजाब योगमय हो गया। पूरे राज्‍य में योग समारोह हुए और काफी संख्‍या में लोगों ने इन में योगासन किए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 21 Jun 2019 10:21 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2019 12:07 PM (IST)
International yoga day पर योगमय हुआ पंजाब, राज्‍यभर में समारोहों में लोगों की योग साधना
International yoga day पर योगमय हुआ पंजाब, राज्‍यभर में समारोहों में लोगों की योग साधना

चंडीगढ़, जेएनएन। International yoga day के अवसर पर पूरा पंजाब योगमय हो गया। राज्‍यभर में योग समारोहों के आयोजन किए गए और इनमे काफी संख्‍या में लोगों ने योगासन किए। लोगों ने योग प्रशिक्षकों की निगरानी में योग किए। इस अवसर पर योगाचार्यों ने लोगों को योग के महत्‍व व इससे मानसिक व शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बनाने के बारे में बताया। चंडीगढ़ में भी योग समारोहों में हजारों की संख्‍या में लोगों ने योगासन किए।

चंडीगढ़ में भी योेग समारोह के आयोजन किए गए। शहर में विभिन्‍न स्‍थानों पर योग कार्यक्रम हुए और इसमें काफी संख्‍या में लाेग शामिल हुए। उन्‍होंने याेग के विभिन्‍न आसन व मुद्राएं की। मुख्‍य योग समारोह सेक्‍टर 17 प्‍लाजा में हुआ। इसमें केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्‍यपाल वीपी सिंह बदनौर सहित कई गणमान्‍य लोग व अधिकारी शामिल हुए। योग समारोह में युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्‍सा लिया और विभिन्‍न योगासन किए।

चंडीगढ़ में आयोजित योग समारोह में योगासन करतीं युवतियां।

राज्‍य में जालंधर, लुधियाना, अमृतसर गुरदासपुर, पटियाला, हाेशियारपुर, पठानकोट सहित विभिन्‍न स्‍थानों पर हजारों की संख्‍या में लाेगों ने समारोहों में योगासन किया। योग समारोहों में महिलाएं और बच्‍चे भी काफी संख्‍या में आए। हर आयुवर्ग के लोगों ने उत्‍साह पूर्व‍क योगासन किए।

गुरदासपुर में योगाभ्‍यास करते लोग।

अमृतसर के खासा बीएसएफ हेड क्वार्टर में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। बीएसएफ के डीआइजी (बॉर्डर रेंज) जेएस ओबरॉय ने भी योग समारोह में योगासन किया। इस समारोह में बड़ी संख्या में जवानों ने योग किया औ र लोगों को निरोगी काया का संदेश दिया। सबसे रोचक पहलू यह था कि जवानों को छोटे बच्चों ने योगाभ्‍यास करवाया।

 

अमृतसर के खासा बीएसएफ कैंप में योगाभ्‍यास करते अधकिारी और जवान।

अमृतसर शहर के कंपनी बाग सहित कई पार्कों व मैदानों में लोगों ने हजारों की संख्‍या में योगाभ्‍यास किया। योग करने में महिलाएं और बुजुर्गों में काफी उत्‍साह देखा गया। मोगा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला प्रशासन की ओर से आईएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी में योग समारोह का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्‍या में लोग शामिल हुए। नंगल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड की ओर से भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें अधिकारियों व कर्मचारियों ने किया।

पठानकोट में योग समारोह में योगासन करते लोग।

पठानकोट में भी लोगों में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का उत्‍साह दिखा। शहर में विभिन्‍न जगहों पर लोगों ने समारोहों में योगाभ्‍यास किया। यहां पंजाब पुलिस के पुरुष और महिला अधिकारियों व जवानों ने योगभ्‍यास किया। नवांशहर में योग दिवस पर बाग बारादरी में कार्यक्रम हुआ और काफी संख्‍या में शहर के लोगों ने योगाभ्‍यास किया। पटियाला के थापर यूनिवर्सिटी में जिलास्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्‍या में लोग शामिल हुए।  

हाेशियारपुर में योगासन करते अधिकारी और आम लाेग।

गुरदासपुर में भी योग दिवस की धूम रही। लोगों ने पुलिस लाइन में आयोजित जिलास्तरीय योग समारोह में योग के विभिन्‍न आसन किए। हाेशियारपुर में भी योग दिवस कार्यक्रमों में भारी संख्‍या में लोगों ने योगाभ्‍यास किया। होशियारपुर के पुलिस लाइन में आयोजित योग समारोह में डीसी ईशा कालिया व एसएसपी जे इलनचेलियन, एसडीएम मेजर अमित सरीन ने भी लोगों के साथ योगाभ्‍यास किया। श्री मुक्तसर साहिब में भी योग दिवस पर कार्यक्रम हुए। लोगों ने रेडक्रास भवन के ऑडिटोरियम हॉल में भी योगाभ्‍यास किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी