पंजाब विधानसभा चुनाव : आप ने 19 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए अपने 19 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एचएस फुलका को लुधियाना के दाखा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्‍याशी होंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 04 Aug 2016 12:20 PM (IST) Updated:Thu, 04 Aug 2016 02:24 PM (IST)
पंजाब विधानसभा चुनाव : आप ने 19 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी  की

चंडीगढ़ [वेब डेस्क]। पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए अाम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इस तरह पार्टी ने इस मामले में अन्य दलों से बाजी मार ली है। पार्टी ने 2017 में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए 19 उम्मीदवाराें की घोषणा कर दी है। इन उम्मीदवारों के ऐलान से राज्य में राजनीतिक व चुनावी माहौल गर्माने की संभावना है। सबसे अधिक लुधियाना जिले से चार उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। इसके साथ ही सांसद भगवंत मान को विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार कमेटी का प्रधान बनाया गया है।

उम्मीदवाराें की घोषणा में आप ने मारी बाजी, भाजपा और शिअद भी करेंगे शीघ्र करेंगे

इसके साथ ही अन्य दलों द्वारा भी प्रत्याशियों की घोषणा की तैयारी की जा रही है। वरिष्ठ वकील एचएस फुलका को लुधियाना के दाखा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। फुलका ने लुधियाना से आप के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। उन्हें कांग्रेस के रवनीत बिट्टू ने हराया था।

पढ़ें : सिद्धू ने कहा, सुखबीर बादल ने मुझे पंजाब की राजनीति से दूर करने की साजिश रची

आप ने लुधियाना वेस्ट से एएस ग्रेवाल, सुल्तानपुर लोधी से सज्जन सिंह चीमा, अमृतसर साउथ से इंदरबीर सिंह निज्जर, फिरोजपुर ग्रामीण से मोहन सिंह फालियावाला, फाजिल्का से समरबीर सिंह सिद्धू, अजनाला से राजप्रीत सिंह रंधावा काे प्रत्याशी बनाया है।

श्री मुक्तसर साहिब से जगप्रीत सिंह सेखों, फरीदकोट से गुरदित सिंह सेखों, बलाचौर से ब्रिगेडियर राजकुमार, मोहाली से हिम्मत सिंह शेरगिल, पायल से गुरप्रीत सिंह उम्मीदवार बनाए गए हैं। बठिंडा ग्रामीण रूपिंदर कौर, धूरी से जसवीर सिंह, रोपड़ से अमरजीत सिंह, बस्सी पठानां से संतोष सिंह सलाना, दाखा से एचएस फूलका, कोटकपूरा से कुलतार सिंह, साहनेवाल से हरजोत सिंह बैैंस और फतेहगढ़ चूडिय़ां से गुरविंदर सिंह को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

पढ़ें : सीएम कैंडिडेट बनाना तो दूर सिद्धू को विस चुनाव में टिकट भी नहीं देगी 'आप'

यहां प्रत्याशियों की घोषणा यहां आप के पंजाब प्रभारी संजय सिंह ने की। इस अवसर पर सांसद भगवंत मान भी मौजूद थे। दोनों नेताओं ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत होगी। संजय सिंह ने कहा कि 'आप' अभी विरोधी दलों को चौंकाएगी। हमें जनता का पूरा समर्थन मिल रहा है और अकाली-भाजपा गठबंधन की बुरी तरह से पराजित होगी और कांग्रेस तो कही रेस में है ही नहीं।

भगवंत मान ने कहा कि मुख्यमंत्री उम्मीदवार सहित किसी मुद्दे पर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है और सभी नेता व कार्यकर्ता एकजुट हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के मामले पर दोनों नेताओं ने कहा कि समय आने पर सिद्धू ही इस पर खुलासा करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उम्मीदवार के बारे में पार्टी सही समय आने पर घोषणा करेगी।

पढ़ें : मोहाली की बेटी को मिला गूगल में 40 लाख सालाना का पैकेज

इस सूची के जारी होने के बाद शिरोमणि अकाली दल से निलंबित किए गए अमृतसर (साउथ) के विधायक इंदरबीर सिंह बुलारिया के आम आदमी पार्टी में जाने के रास्ते लगभग बंद हो गए लगते हैं। कयास लगाए जा रहे थे कि बुलारिया आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे और अमृतसर (साउथ) से चुनाव लड़ेंगे। लेकिन, बुलारिया के हलके से इंदरबीर सिंह निज्जर को प्रत्याशी घोषित किया है। शिअद से निलंबित होने से पहले बुलरिया राज्य सराकर में मुख्य संसदीय सचिव थे।

क्या पंजाब विधानसभा चुनाव में पहले प्रत्याशी घोषित करने का आम आदमी पार्टी को फायदा मिलेगा? आप के उम्मीदवारों की सूची-

1. अभिनव सिंह ग्रेवाल: लुधियाना वेस्ट
2. सज्जन सिंह चीमा: सुल्तान लोधीपुर
3. इंदरबीर सिंह निज्जर: अमृतसर साउथ
4. मोहन सिंह फलियांवाला: फिरोजपुर ग्रामीण
5. समरबीर सिंह सिद्धू: फाजिल्का

6. राजप्रीत सिंह रंधावा: अजनाला
7. जगदीप सिंह बराड़: श्री मुक्तसर साहिब
8. गुरदित सिंह सेखों: फरीदकोट
9. ब्रिगेडियर राजकुमार: बालाचौर
10. गुरविंदर सिंह शामपुरा: फतेहगढ़ चूडिय़ां

11. गुरप्रीत सिंह: पायल
12. रुपिंदर कौर: बठिंडा ग्रामीण
13. जसबीर सिंह सेखों: धुरी
14. अमरजीत सिंह: रूपनगर
15. संतोख सिंह: बस्सी पठानां

16. एचएस फूलका: दाखा
17. कुलतार सिंह: कोटकपूरा
18. हरजोत सिंह बैंस: साहनेवाल
19. हिम्मत सिंह शेरगिल: एसएएस नगर मोहाली

chat bot
आपका साथी