डिग्री पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को पीयू हॉस्टल से बाहर करने की तैयारी, नई अलॉटमेंट हुई शुरू

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कैंपस के 20 हॉस्टल में डिग्री पूरी होने के बाद भी कब्जा करने वाले स्टूडेंट्स को बाहर निकालने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 10:06 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 10:06 PM (IST)
डिग्री पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को पीयू हॉस्टल से बाहर करने की तैयारी, नई अलॉटमेंट हुई शुरू
डिग्री पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को पीयू हॉस्टल से बाहर करने की तैयारी, नई अलॉटमेंट हुई शुरू

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कैंपस के 20 हॉस्टल में डिग्री पूरी होने के बाद भी कब्जा करने वाले स्टूडेंट्स को बाहर निकालने का फैसला लिया है। पीयू प्रशासन द्वारा इस संबंध में सभी हॉस्टल वार्डन को निर्देश जारी कर दिए हैं। हाल ही में कई वार्डन द्वारा हॉस्टल में कई कमरों पर कई महीनों से लॉग लगे होने की जानकारी दी थी। वार्डन के अनुसार लॉकडाउन के बाद डिग्री पूरी होने के बाद भी स्टूडेंट्स हॉस्टल रुम खाली नहीं कर रहे। कई स्टूडेंट्स का सामान रुम में रखा हुआ है और ताला लगे होने के कारण नए स्टूडेंट्स को हॉस्टल अलॉटमेंट में दिक्कत आ रही है। पीयू डीएसडब्ल्यू की अगुवाई में हॉस्टल रुम खाली कराने को लेकर कमेटी गठित की गई जो पूरे मामले में अब कार्रवाई करेगी। पंजाब यूनिवर्सिटी के 20 हॉस्टल में 12 ग‌र्ल्स और 10 लड़कों के हैं। हॉस्टल में 6 हजार से अधिक स्टूडेंट रहते हैं। पीयू प्रशासन द्वारा पीएचडी,डेंटल और दूसरे कुछ विभागों के स्टूडेंट्स को हॉस्टल अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू किए जाने के बाद कई कमरों को स्टूडेंट्स द्वारा खाली नहीं किए जाने के मामले सामने आए थे। एमफिल और डेंटल स्टूडेंट को मिलेगा हॉस्टल

पीयू अधिकारियों के अनुसार कोविड-19 हालात अब बेहतर हो रहे हैं। पीयू प्रशासन भी धीरे धीरे कैंपस को खोलना शुरू कर रहा है। पीएचडी के बाद इसी हफ्ते से एमफिल स्टूडेंट्स को हॉस्टल अलॉटमेंट शुरू कर दी जाएगी। पीयू डेंटल कॉलेज, मेडिकल फिजिक्स और फिर फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को हॉस्टल अलॉटमेंट की जाएगी। हॉस्टल के कई कमरों में स्टूडेंट्स का सामान अभी रखा हुआ है, जबकि ऐसे स्टूडेंट्स डिग्री पूरी कर चुके हैं। पीयू प्रशासन पीएचडी के बाद अब एमफिल और दूसरे स्टूडेंट्स को भी हॉस्टल अलॉटमेंट करने जा रहा है। ऐसे में नए स्टूडेंट्स के लिए कमरे खाली करवाने के लिए सभी वार्डन को लिखा गया है। जो स्टूडेंट्स दूसरे राज्यों से ही उनके लिए कॉमन लॉक रुम बनाकर उनका सामान वहां रखवा दिया जाएगा।

- प्रोफेसर सुखबीर कौर, डीएसडब्ल्यू वूमेन पंजाब यूनिवर्सिटी पीयू

chat bot
आपका साथी