चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट में नहीं भरे गए कोचों के पद, खो-खो, कबड्डी, सॉफ्टबॉल और बेसबॉल के Coach नहीं

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के पास मौजूदा समय में खो-खो कबड्डी सॉफ्टबॉल फेंसिंग शूटिंग बेसबॉल साइकिलिंग और गोल्फ जैसी खेलों के कोच नहीं है। इसका खुलासा हाल ही में यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने किया। जबकि इन खेलों के कोचों के पदों को भरने की कवायद सालभर से चल रही है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 12:30 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 12:30 PM (IST)
चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट में नहीं भरे गए कोचों के पद, खो-खो, कबड्डी, सॉफ्टबॉल और बेसबॉल के Coach नहीं
यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट में कई खेलों के कोच नहीं हैं।

चंडीगढ़, [विकाश शर्मा]। चंडीगढ़ को स्पोर्ट्स हब के तौर पर देखा जाता है। चंडीगढ़ ही नहीं, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के खिलाड़ी भी बेहतर कोचिंग के लिए शहर का रूख कर करते हैं। बावजूद इसके स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की सुस्ती का यह है कि कई नेशनल खेलों का एक भी कोच डिपार्टमेंट के पास मौजूद नहीं है। जबकि इनके पदों को भरने की कवायद सालभर से चल रही है। इसका खमियाजा खिलाड़ियों को उठाना पड़ रहा है।

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के पास मौजूदा समय में खो-खो, कबड्डी, सॉफ्टबॉल, फेंसिंग, शूटिंग, बेसबॉल, साइकिलिंग और गोल्फ जैसी खेलों के कोच नहीं है। इसका खुलासा हाल ही में यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने किया। दरअसल डिपार्टमेंट ने 2019-20 के मेडल विजेता खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप देने के लिए आवेदन मांगे थे। कोच नहीं होने की वजह से यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने इन खेलों खिलाड़ियों के आवेदनों की स्क्रीनिंग के लिए यूटी एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों को बतौर स्क्रीनिंग ऑफिसर नियुक्त किया था।

इंफ्रास्ट्रक्चर के बावजूद खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा फायदा

यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के पास बेहतर स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर है। शहर में मौजूदा समय में एक क्रिकेट स्टेडियम, तीन हॉकी एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड, दो ऑल वेदर स्वीमिंग पूल हैं। इसके अलावा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स मनीमाजरा, सेक्टर -34, सेक्टर -7, सेक्टर -38, सेक्टर -46, सेक्टर -43, सेक्टर -42, सेक्टर -50, सेक्टर -52 और सारंगपुर है। इसके अलावा कई स्कूलों में चलने वाली अकादमियां भी अपनी अलग पहचान रखती हैं। इनमें एसडी स्कूल की बॉक्सिंग अकादमी, एलआइसी क्रिकेट ग्राउंड -26 में चलने वाली लड़कियों की क्रिकेट अकादमी, सेंट स्टीफंस स्कूल में चलने वाली फुटबॉल अकादमी और डीएवी स्कूल -8 की क्रिकेट अकादमी इनमें प्रमुख हैं। गौरतलब है कि शहर में बेहतर स्पोर्टस इंफ्रास्ट्रक्चर है, बावजूद कोच नहीं होने की वजह से खिलाड़ियों इसका फायदा नहीं मिल रहा है।

---

"कोचों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है, हमने कोचों से आवेदन मंगवाकर उनकी स्क्रीनिंग कर ली है। कोरोना महामारी के चलते इनकी नियुक्ति प्रक्रिया में देरी हुई, अन्यथा इनका चयन अभी तक हो गया होता। उम्मीद है आने वाले कुछ दिनों में यह सारी नियुक्तियां हो जाएंगी।

                                                                    -कृष्णलाल, जिला खेल अधिकारी, यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट

chat bot
आपका साथी