लंबी वेटिंग लिस्ट वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर.... अब कॉलेजों में पीएचडी का मौका

पंजाब यूनिवर्सिटी ने ने कई कॉलेजों में पीएचडी शुरू करने को मंजूरी दे दी है। यहां स्टूडेंट्स 5 विषयों में शोध कर सकेंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 21 Jun 2018 07:55 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2018 08:59 PM (IST)
लंबी वेटिंग लिस्ट वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर.... अब कॉलेजों में पीएचडी का मौका
लंबी वेटिंग लिस्ट वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर.... अब कॉलेजों में पीएचडी का मौका

चंडीगढ़ [डॉ. सुमित सिंह श्योराण]। पीएचडी रजिस्ट्रेशन की लंबी वेटिंग लिस्ट में शामिल भावी शोधकर्ताओं (रिसर्च स्कॉलर्स) के लिए अच्छी खबर है। अब स्टूडेंट्स कॉलेजों में भी पीएचडी कर सकेंगे। पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) ने प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में चल रहे कई कोर्सेज में पीएचडी इसी सत्र से शुरू करने को अनुमति दे दी है।

नए सत्र चंडीगढ़ के कॉलेजों में रिसर्च सेंटर शुरू होने जा रहे हैं, जिसमें पीएचडी और एमफिल का मौका मिल सकेगा। कॉलेजों में नए सत्र में करीब 15 विषयों में पीएचडी में रजिस्ट्रेशन का मौका मिल सकेगा। जानकारी के अनुसार विभिन्न कोर्स के लिए चंडीगढ़ के कॉलेजों में 100 से अधिक स्टूडेंट्स पीएचडी में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। पीएचडी में दाखिला यूजीसी नियमों के तहत ही मेरिट आधार पर होगा।

कमेटी गठित की, कॉलेजों को मिलेंगे नए रिसर्च सेंटर

पंजाब यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों में ओर रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए कमेटी गठित की है। पूटा के पूर्व प्रेसिडेंट प्रो. रजत संधीर को कमेटी का हेड बनाया गया है। यह कमेटी आने वाले समय में सभी कॉलेजों से रिसर्च सेंटर के लिए आने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी करेगी और इंस्पेक्शन के बाद रिसर्च सेंटर शुरू करने को लेकर अपनी रिपोर्ट पंजाब यूनिवर्सिटी को देगी। कई कॉलेजों ने पहले से ही रिसर्च सेंटर शुरू करने के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी के पास काफी लंबे समय से आवेदन किया हुआ है। पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से उठाया गया यह कदम फायदेमंद साबित होगा।

चंडीगढ़ के इन कॉलेजों में अब विद्यार्थी कर सकेंगे पीएचडी

सेक्टर-11 स्थित जीसीजी कॉलेज में केमिस्ट्री, डांस,इंग्लिश, म्यूजिक वोकल,म्यूजिक इंस्ट्रूमेंटल जैसे विषयों में पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाई जा सकती है। सेक्टर-11 जीसी कॉलेज में फिजिकल एजुकेशन विभाग में पीएचडी और एमफिल में रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। सेक्टर-36 स्थित एमसीएम डीएवी कॉलेज में पहली बार इंग्लिश विषय में पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। जीसीजी-42 में ज्यूलॉजी विषय में पीएचडी की जा सकती है। डीएवी कॉलेज सेक्टर-10 में बॉयोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और जूलोजी विषय में पीएचडी की जा सकती है। सेक्टर-32 स्थित एसडी कॉलेज में बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और कॉमर्स विषय में पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन इसी सत्र से होगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर बन रहे पीयू में गाइड

बेहतर रिसर्च वर्क बैकग्राउंड रखने वाले शहर के प्राइवेट और सरकारी गवर्नमेंट कॉलेजों में कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसर से लेकर प्रिंसिपल तक पंजाब यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में पीएचडी गाइड बन रहे हैं। इस समय 20 से अधिक कॉलेज असिस्टेंट ,एसोसिएट प्रोफेसर 50 रिसर्च स्कॉलर के गाइड हैं। सेक्टर-42 स्थित जीसीजी कॉलेज में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विभाग में सीनियर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.नेमी चंद का कहना है कि कॉलेज में पीएचडी शुरू करना अच्छा कदम है। डॉ.नेमी चंद पीयू में 8 स्टूडेंट्स के पीएचडी गाइड हैं।

जेआरएफ-नेट और एंट्रेंस से होगा दाखिला

कॉलेजों में पीएचडी रजिस्ट्रेशन के लिए योग्यता यूजीसी की ओर से लिए जाने वाले टेस्ट जेआरएफ-नेट या पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित होने वाले एंट्रेंस टेस्ट को क्लीयर करने वालों को मेरिट के आधार पर दाखिला मिलेगा। पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से 1 जुलाई को पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट होगा। यूजीसी की ओर से 8 जुलाई को यूजीसी नेट में 12 हजार से अधिक युवा अपीयर होंगे।

पीयू में लंबी लिस्ट के कारण दो-तीन साल तक सीट नहीं

पीएचडी में रजिस्ट्रेशन के लिए पीयू के लगभग सभी विभागों में जबरदस्त मारामारी है। कई विभागों में तो दो साल तक वेटिंग चल रही है। पीएचडी के लिए 50 से अधिक जेआरएफ क्लीयर स्टूडेंट वेटिंग में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। पीयू के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल(यूबीएस) में ही 30 से अधिक जेआरएफ-नेट क्लीयर अभी वेटिंग लिस्ट में चल रहे हैं। पीयू के करीब 35 विभागों में पीएचडी के लिए स्टूडेंट्स की लंबी वेटिंग लिस्ट के कारण पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट ही नहीं होगा।

रिसर्च को प्रमोट करने पर फोकस

एडिशनल स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर रुसा और पीयू सीनेटर डॉ.दलीप कुमार का कहना है कि एमएचआरडी के निर्देश पर अब कॉलेजों में भी रिसर्च को प्रमोट करने पर फोकस किया जा रहा है। 30 अप्रैल को हुई स्टेट हायर एजुकेशन काउंसिल मीटिंग में यह मुद्दा उठा कि कॉलेजों में भी रिसर्च सेंटर शुरु कर पीएचडी करवाई जाए, लेकिन इसमें क्वालिटी पर फोकस करना होगा। शहर के विभिन्न कॉलेजों में 18 रिसर्च सेंटर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः मोदी से मिले कैप्टन, खाद्य कर्ज निपटारे व सीमावर्ती क्षेत्र के लिए मांगा विशेष पैकेज

chat bot
आपका साथी