Chandigarh News: अब बिल्डिंग की बेसमेंट पार्किंग में वाहन पार्क भी होंगे और चार्ज भी

चंडीगढ़ प्रशासन अब ईंधन से चलने वाले वाहनों के बजाए इलेक्ट्रिक को ज्यादा बढ़ावा दे रहा है। अगले पांच वर्षो में ईवी का फीसद कई गुना बढ़ाने का प्लान तैयार किया गया है। इसे देखते हुए अब शहर में जो नई बड़ी बिल्डिंग बनेगी उसकी बेसमेंट में पार्किंग बनानी होगी।

By Edited By: Publish:Wed, 05 Oct 2022 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 11:38 PM (IST)
Chandigarh News: अब बिल्डिंग की बेसमेंट पार्किंग में वाहन पार्क भी होंगे और चार्ज भी
अब शहर की जो भी नई बड़ी बिल्डिंग बनेगी, उसकी बेसमेंट में पार्किंग बनानी होगी।

बलवान करिवाल, चंडीगढ़। चंडीगढ़ प्रशासन अब ईंधन से चलने वाले वाहनों के बजाए इलेक्ट्रिक को ज्यादा बढ़ावा दे रहा है। अगले पांच वर्षो में ईवी का फीसद कई गुना बढ़ाने का प्लान तैयार किया गया है। इसे देखते हुए अब शहर की जो भी नई बड़ी बिल्डिंग बनेगी, उसकी बेसमेंट में पार्किंग बनानी होगी। साथ ही इस पार्किग में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिग प्वाइंट भी बनाने होंगे।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) की नई बिल्डिंग में सबसे पहले ऐसा किया जा रहा है। इस बिल्डिंग में उद्घाटन के बाद सीएचबी के आफिस शिफ्ट हो चुके हैं। अब इस बि¨ल्डग की बेसमेंट में ईवी चार्जिग प्वाइंट बनाए जाएंगे। यह चार्जिग प्वाइंट बनाने के लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है। टेंडर आवंटित होने के बाद 60 दिन में चार्जिग प्वाइंट शुरू हो जाएंगे। इसके बाद यूटी सेक्रेटरिएट की बिल्डिंग में भी ऐसे ही चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। बिल्डिंग का रविवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु उद्घाटन करेंगी। उसके बाद सेक्रेटरिएट के आफिस इसमें शिफ्ट होंगे। फिर इस बिल्डिंग की बेसमेंट में भी ऐसे ईवी चार्जिंग प्वाइंट बनेंगे।

पार्किंग में खड़े वाहन हो सकेंगे चार्ज

इन बिल्डिंग की बेसमेंट में ईवी के लिए पार्किंग ब्लाक रिजर्व होंगे। पार्किंग में खड़े ईवी वाहन चार्ज भी होते रहेंगे। इससे इन्हें दोहरा फायदा होगा। ऐसे वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन पार्किग में ईवी चार्जिंग प्वाइंट बना रहा है। सुखना लेक, न्यू लेक सेक्टर-42, रोज गार्डन पार्किंग और कई सेक्टरों की अन्य पार्किंग में भी ऐसे चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। इससे इन वाहनों को आस-पास ही चार्जिंग की सुविधा मिलेगी। 44 नए चार्जिग प्वाइंट बनाने का टेंडर जारी हो चुका है। इनकी फाइनेंशियल बिड खुलने वाली है। आठ से 10 रुपये प्रति यूनिट खर्च इन वाहनों को चार्ज करने के लिए वाहन चालक को प्रति यूनिट आठ से 10 रुपये तक अदा करने होंगे। एक कार को पूरा चार्ज करने पर 30 यूनिट खर्च होते हैं। शहर में पहले जिस कंपनी ने चार्जिंग प्वाइंट बनाए हैं वह भी चार्जिंग के लिए यही रेट वसूल कर सकेगी। प्रशासन शहर में सभी चार्जिग प्वाइंट के लिए एक जैसे रेट तय करेगा।

chat bot
आपका साथी