अमरिंदर सरकार की तैयारी, अब पंजाब में करें बाइक टैक्सी की सवारी

पंजाब में जल्‍द की बाइक टैक्‍सी चलेगी। पंजाब सरकार इस योजना को शुरू करने की तैयारी कर रही है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने इसको मंजूरी दे दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 27 May 2017 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 27 May 2017 09:36 AM (IST)
अमरिंदर सरकार की तैयारी, अब पंजाब में करें बाइक टैक्सी की सवारी
अमरिंदर सरकार की तैयारी, अब पंजाब में करें बाइक टैक्सी की सवारी

जेएनएन, चंडीगढ़। अब आप पंजाब में बाइक टैक्सियाें की जल्‍द ही सवारी कर सकेंगे। पंजाब सरकार ने राज्य में बाइक टैक्सी चलाने की तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि इससे न सिर्फ युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि दूरदराज के इलाके में संपर्क के साधन बढ़ेंगे। इस योजना को 'अपनी गाड़ी अपना रोजगार स्कीम' के तहत शुरू किया जाएगा। इसका वादा कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में किया था।

मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के अनुसार, परिवहन विभाग द्वारा योजना को अंतिम रूप दिए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मौजूदा और नए मोटरसाइकिल मालिक दो पहिया को बाइक टैक्सी के रूप में चलाने के लिए व्यापारिक परमिट व लाइसेंस हासिल कर सकेंगे। यह योजना राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल व हरियाणा जैसे कुछ अन्य राज्यों में पहले ही चल रही है। यह भी पढ़ें: इंतजार हुआ खत्‍म, 28 मई को जारी होगा CBSE की 12वीं का रिजल्ट

कांग्रेस के मनोरथ पत्र में प्रस्तावित अपनी गाड़ी अपना रोजगार स्कीम अधीन एक लाख व्यापारिक एलसीवी व अन्य वाहन प्रतिवर्ष सब्सिडी दरों पर बेरोजगार युवाओं को उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह वाहन बिना किसी जमानत व सरकारी गारंटी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गिल के नाम से खौफ खाते थे आतंकी, पंजाब को निकाला था काले दौर से

इसी तरह हरा ट्रैक्टर स्कीम अधीन कम से कम 25 हजार ट्रैक्टर और कृषि औजार बेरोजगार युवाओं को सब्सिडी दरों पर दिए जाएंगे ताकि वह कृषि क्षेत्र में अपने उद्यम शुरू कर सकें।

 

chat bot
आपका साथी