देश का सिर ऊंंचा करने वाले बॉक्‍सर कौर सिंह को मिला प्लॉट कैंसिल

मुक्‍केबाजी में देश का नाम रोशन करने के लिए अर्जुन अवार्ड और पद्मश्री से सम्‍मानित कौर सिंह को मिला प्‍लाॅट रद कर दिया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 19 Dec 2017 09:36 AM (IST) Updated:Tue, 19 Dec 2017 11:59 AM (IST)
देश का सिर ऊंंचा करने वाले बॉक्‍सर कौर सिंह को मिला प्लॉट कैंसिल
देश का सिर ऊंंचा करने वाले बॉक्‍सर कौर सिंह को मिला प्लॉट कैंसिल

जेएनएन, चंडीगढ़। आज भले ही खिलाडियों खासकर क्रिकेटरों पर धन की बारिश हाे रही हो, लेकिन एक समय अपने खून पसीने से देश काे गौरवान्वित करने वाले खिलाड़ी मुफलिसी की  जिंदगी जी रहे हैं। एक ही ख्‍ािलाडि़यों में शामिल हैं एक समय देश के स्‍टार मुक्‍केबाज काैर सिंह। पद्मश्री और अर्जुन अवार्ड प्राप्त कौर सिंह को बेशक कई उपलब्धियां हासिल हों उनको मिला प्‍लॉट भी सरकार ने रद कर दिया है। कौर सिंह ने 1982 के ए‍शियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने के साथ कई अंतरराष्‍ट्रीय टूर्नांमेंट में देश का नाम र‍ोशन किया।

कौर सिंह बुढ़ापे में गरीबी के कारण वह अपना खेल कोटे से मोहाली के एरो सिटी में मिला प्लॉट भी नहीं बचा पाए। व‍ह प्लॉट की पहली किस्‍त नहीं भर पाए। प्लॉट की किश्तें भरने में उनके दोस्तों ने काफी मदद की , लेकिन इतनी राशि जमा नहीं हो पाई कि वह लेकिन पहली किश्त जो कौर सिंह ने अपने उन दोस्तों जो उनकी मदद कर रहे हैं को इस बारे में बताया कि उनका प्लॉट कैंसिल कर दिया है।

यह भी पढ़ें: शाहरुख खान ने किया ऐसा नेक काम, जानकर तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे

काबिले गौर है कि चार साल पहले गमाडा ने मोहाली में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एरो सिटी बसाया था जिसमें 13 प्लॉट खेल कोटे के भी रखे गए थे। हरभजन सिंह और अभिनव बिंद्रा जैसे खिलाडिय़ों को भी इसमें प्लॉट लेने की आफर हुई थी। इसी में कौर सिंह ने भी अपने दोस्तों के कहने पर अप्लाई किया और उन्हें प्लॉट अलॉट हो गया।

कौर सिंह अब बीमार होने की वजह से ठीक से बोल नहीं पाते। उनके मित्र और बॉस्केटबॉल टीम के कप्तान रहे सज्जन सिंह चीमा ने बताया कि उन्होंने 6 लाख रुपये की पहली किश्त भर दी थी लेकिन प्लॉट अलाट होने के कुछ ही दिनों बाद नौ लाख रुपये और भरकर प्लॉट की 25 फीसद राशि भरनी थी जो कौर सिंह ने नहीं भरी।

उन्होंने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं थी। बाद में उन्होंने हमारे जैसे मित्रों की आर्थिक मदद से दो किश्तें और भर दीं लेकिन इसी बीच गमाडा का लेटर आ गया कि उनका प्लॉट कैंसिल कर दिया है क्योंकि उन्होंने पहली किश्त पूरी नहीं भरी है।

काफी बीमार रहे कौर सिंह

जागरण ने पिछले हफ्ते ही उनके बीमार होने और आर्थिक संकट की वजह से इलाज न करवा पाने की खबर प्रकाशित की थी।इसके बाद पंजाब सरकार ने जहां उन्हें दो लाख रुपये और केंद्र सरकार ने पांच लाख रुपये देने का ऐलान किया। सिने स्टार शाहरुख खान ने भी अपनी केकेआर फाउंडेशन के जरिये उन्हें पांच लाख रुपये दिए।

मैंने आवेदन किया है : कौर सिंह

कंपकपाती आवाज में बात करते हुए कौर सिंह ने कहा कि मैंने गमाडा को प्लॉट बहाल करने के लिए आवेदन किया हुआ है। सज्जन सिंह चीमा ने कहा कि अगर उन्हें यह प्लॉट मिल जाता है तो काफी हद तक उनकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जाएगी।

------

'' यह मामला मेरे ध्यान में नहीं है। मैं  इस मामले को देखकर कोई टिप्पणी कर पाऊंगा।

                                                                                                  - रवि भगत, मुख्य प्रशासक गमाडा।

 मदद को सेना ने बढ़ाए हाथ

कौर सिंह की मदद के लिए सेना ने हाथ बढ़ाया है। ग्रेशियन सुपर अस्पताल में भर्ती कौर सिंह का बकाया बिल पांच लाख, 27 हजार रुपये सेना ने चुका दिए हैं। साथ ही हर माह आठ हजार रुपये की दवाइयों का खर्च भी उठाया है। गौर रहे कि कौर सिंह लंबे समय से बीमार हैं। हालांकि उन्हें पेंशन मिलती है, लेकिन वह पेंशन से घर का खर्च और दवाइयों का खर्च नहीं उठा पा रहे थे।

कर्ज लेकर इलाज करवाने की खबर जब मीडिया में आई तो सेना ने इसे गंभीरता से लिया और कुछ सैन्य अधिकारी कौर सिंह से मिले। सेना ने कौर सिंह की एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ईसीएचएस) के तहत मदद की। कौर सिंह ने कहा कि दुनिया में भारतीय फौज ही एक ऐसी संस्था है, जो रिटायरमेंट के बाद भी सैनिकों की देखभाल परिवार की तरह करती है। उन्होंने भारतीय सेना की मदद के लिए सैन्य अधिकारियों का धन्यवाद किया है।
 

chat bot
आपका साथी