सड़कों की सफाई के लिए हुए दो कंपनियों के टेंडर रद

शहर की मुख्य सड़कों की मशीनों से सफाई में अभी देर लगेगी क्योंकि सड़कों की सफाई के लिए दो कंपनियों ने टेंडर भरा था जिसे निगम ने रद कर दिया है। नियम का कहना है कि जब पहली बार टेंडर लगाया जाता है तो उसमें कम से कम तीन कंपनियां होनी जरूरी होती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 May 2022 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 26 May 2022 06:56 PM (IST)
सड़कों की सफाई के लिए हुए दो कंपनियों के टेंडर रद
सड़कों की सफाई के लिए हुए दो कंपनियों के टेंडर रद

जागरण संवाददाता, मोहाली : शहर की मुख्य सड़कों की मशीनों से सफाई में अभी देर लगेगी, क्योंकि सड़कों की सफाई के लिए दो कंपनियों ने टेंडर भरा था, जिसे निगम ने रद कर दिया है। नियम का कहना है कि जब पहली बार टेंडर लगाया जाता है तो उसमें कम से कम तीन कंपनियां होनी जरूरी होती हैं। इसके बाद एक कंपनी को काम के लिए चुना जाता है। अब दो जून को किसी टेंडर अलाट किया जाएगा।

नगर निगम अधिकारियों के सामने इस समय विपरीत स्थिति बनी हुई है। सफाई के मामले में हर कोई सवाल उठा रहा है। वहीं, निगम ने देरी किए बिना दोबारा टेंडर कॉल किए हैं। अधिकारियों के अनुसार अब दूसरी बार टेंडर लगाए गए हैं। अगर एक कंपनी भी आती है तो उसे ही सफाई का काम सौंप दिया जाएगा। नगर निगम का दावा है कि जब तक कंपनी तय नहीं होती, निगम मुलाजिम सफाई के काम को पूरा करेंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिग पर पड़ सकता है असर

मोहाली शहर में सड़क किनारे लगे गंदगी के ढेरों से फिलहाल इलाके के लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं है। वहीं, केंद्र सरकार की ओर से करवाए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में भी इस बार शहर की रैंकिग पर असर पड़ सकता है। अगर हालात को काबू नहीं किया गया तो शहर की रैंकिग गिरने का डर है, क्योंकि सफाई सहित कई मानकों को नगर निगम की टीमें पूरा नहीं कर पा रही हैं। बीते वर्ष कोरोना काल में पूरे देश में नगर निगम 81वें रैंक पर था। ट्राईसिटी में चंडीगढ़ के बाद दूसरे नंबर पर था, लेकिन इस बार हालात ठीक नहीं है। बैठक में कई बार उठा मुद्दा

सड़कों की मशीनों से सफाई का ठेका जनवरी में खत्म हो गया था। उस समय राज्य में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगी हुई थी। टेंडर न लगने से निगम के अपने मुलाजिमों को ही इस काम को सौंप दिया गया था। शहर की खस्ताहाल सफाई का मामला नगर निगम के 50 वार्डों के पार्षद हाउस में उठा चुके हैं। पार्षदों ने दलील दी कि यह पहला ऐसा मौका जब ऐसी स्थिति बनी है। प्रत्येक सड़क पर गंदगी के ढेर लगे हैं, जिससे शहर की सुंदरता पर ग्रहण लग रहा है। टेंडर रिकाल किए गए हैं। शहर में सफाई का काम नगर निगम अपने मुलाजिमों से करवा रहा है। दो जून को कंपनी को टेंडर अलाट किए जाएंगे।

- कुलजीत सिंह बेदी, डिप्टी मेयर नगर निगम।

chat bot
आपका साथी