वीजा कंसल्टेंट के नाम पर 40 लाख रुपये टैक्स की चोरी, इंस्टीट्यूट पर जुर्माना

यूटी एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने स्टडी वीजा कंसल्टेंट के नाम पर टैक्स चोरी करने के मामले में शहर के एक नामी इंस्टीट्यूट पर कार्रवाई की है।

By Sat PaulEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 12:01 PM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 05:05 PM (IST)
वीजा कंसल्टेंट के नाम पर 40 लाख रुपये टैक्स की चोरी, इंस्टीट्यूट पर जुर्माना
वीजा कंसल्टेंट के नाम पर 40 लाख रुपये टैक्स की चोरी, इंस्टीट्यूट पर जुर्माना

चंडीगढ़, [विशाल पाठक] । यूटी एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने स्टडी वीजा कंसल्टेंट के नाम पर टैक्स चोरी करने के मामले में शहर के एक नामी इंस्टीट्यूट पर कार्रवाई की है। पिछले हफ्ते ही इस इंस्टीट्यूट पर एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने टैक्स चोरी की कंप्लेंट पर रेड कर रिकॉर्ड जब्त किए थे। टैक्स चोरी के मामले में विभाग ने इंडस्ट्रियल एरिया स्थित लिज बतरा स्टडी वीजा कंसल्टेंट इंस्टीट्यूट पर कुल 40 लाख रुपये टैक्स व पेनल्टी लगाई है।

 विभाग की ओर से इंस्टीट्यूट को नोटिस जारी कर एक महीने के अंदर टैक्स व पेनल्टी का भुगतान करने के लिए कहा गया है। विभाग को शिकायत मिली थी कि लिज बतरा स्टडी वीजा कंसल्टेंट इंस्टीट्यूट स्टूडेंट्स को स्टडी वीजा दिलाने का काम करते हैं। कंपनी ने विदेश में कई जगह अपने ऑफिस बनाए हुए हैं। कंपनी चंडीगढ़ स्थित अपने लोकल आफिस से स्टूडेंट्स को स्टडी वीजा दिलाने के लिए काम करती थी। लेकिन जब टैक्स देने की बारी आती थी, तो इंस्टीट्यूट का मैनेजमेंट एक्साइज डिपार्टमेंट को कागजों में यह दिखाता था कि वह केवल स्टूडेंट्स को वीजा दिलाने लिए डॉक्यूमेंटेशन का काम करते है। कंपनी  कागजों में यह दावा करती थी कि विदेश में बैठी उनकी पार्टनर कंपनी स्टडी वीजा देती है। जबकि चंडीगढ़ में बैठे इस प्रकार के इंस्टीट्यूट विदेश में भी अपना लोकल आफिस खोलकर पूरा बिजनेस कर रहे हैं। और टैक्स चोरी कर रहे हैं। अब एक्साइज डिपार्टमेंट ने शहर में बैठे इस प्रकार के वीजा कंसल्टेंट इंस्टीट्यूट पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है।  

200 के करीब इंस्टीट्यूट विभाग  के रडार पर

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शहर में 200 के करीब ऐसे इंस्टीट्यूट हैं, जोकि इस प्रकार स्टडी वीजा कसंल्टेंसी इंस्टीट्यूट खोलकर अपना बिजनेस तो कर रह रहे हैं। लेकिन प्रशासन को टैक्स नहीं दे रहे हैं। विभाग ने हाल ही में 10 इंस्टीट्यूट्स पर कार्रवाई की है। बाकी इंस्टीट्यूट पर भी जल्द ही टैक्स चोरी के मामले में पेनाल्टी लगाई जाएगी। साथ ही टैक्स रिकवर किया जाएगा। 

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी