शहरवासियों के नहीं हुई कोई नई घोषणा, पुराने प्रोजेक्ट्स ही होंगे पूरे

देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस मौके पर शहरवासियों के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई। इस मौके पहले से जारी कुछ प्रोजेक्ट्स को साल के अंत तक पूरा करने का वादा किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Aug 2018 01:59 PM (IST) Updated:Fri, 17 Aug 2018 01:59 PM (IST)
शहरवासियों के नहीं हुई कोई नई घोषणा, पुराने प्रोजेक्ट्स ही होंगे पूरे
शहरवासियों के नहीं हुई कोई नई घोषणा, पुराने प्रोजेक्ट्स ही होंगे पूरे

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस मौके पर शहरवासियों के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई। इस मौके पहले से जारी कुछ प्रोजेक्ट्स को साल के अंत तक पूरा करने का वादा किया गया। स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में तीन गुणा इजाफा करने की घोषणा जरूर की गई, लेकिन यह पेंशन पाने वाले शहर में गिनती भर के हैं। बुधवार सेक्टर-17 परेड ग्राउंड में यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर स्वतंत्रता दिवस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। एडवाइजर परिमल राय सहित प्रशासन के अन्य सभी अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहे। प्रशासक ने इस मौके पर विभिन्न पुलिस, एनसीसी, स्कूल के बच्चों द्वारा पेश परेड में सलामी ली। प्रशासक ने इस मौके विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले शहरवासियों, पुलिस कर्मचारियों और खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि शहर में अब ऑनलाइन प्रॉपर्टी रिटनर्स भरने की सुविधा से पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी। सेक्टर-53 में साल अंत तक हाउसिंग स्कीम

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने कहा कि चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड द्वारा आर्थिक रुप से पिछड़े निवासियों की आवासीय जरूरतों को पूरा करने के लिए सेक्टर-53 में 2018 के अंत तक हाउसिंग स्कीम को शुरु कर दिया जाएगा। बोले, आईटी पार्क में डी आवासीय,व्यापारिक विकास,अस्पताल,होटल,सीएनजी पंप और क्लब आदि बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 6100 करोड़ के प्रोजेक्ट्स प्रस्तावित किए गए हैं।

प्रशासक ने ये उपलब्धियां गिनाई स्वतंत्रता दिवस पर

-नेशनल अचीवमेंट सर्वे में चंडीगढ़ के स्कूल पहले स्थान पर रहे।

-शहर में 7 नए सरकारी स्कूल और 6 नए स्पो‌र्ट्स कॉम्पलैक्स का निर्माण कार्य जल्द पूरा होगा।

-सारंगपुर और सेक्टर-39 में नया स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा।

-युवाओं के लिए चंडीगढ़ में स्किल डेवलेपमेंट मिशन के तहत रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

-आरएलए में स्टॉल टेस्ट वॉयस सिस्टम शुरू किया गया है।

-सेक्टर-22 और मनीमाजरा अस्पताल में फाइव स्टार स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू की गई हैं।

-चंडीगढ़ को 2022 तक मॉडल सोलर सिटी प्रोग्राम के तहत 50 मैगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

-शहर में अंधेरे वाल 9310 जगहों पर एलईडी लाइट्स लगाने का प्रस्ताव पास किया गया है।

-कैदियों के लिए स्किल डेवलेपमेंट प्रोग्राम शुरु किया जाएगा।

-शहर में 14166 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। प्रशासक ने स्टेज से उतर किया सम्मानित

वीपी सिंह बदनौर ने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 24 लोगों को प्रशासन के प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया। इस मौके पुलिस विभाग के 17 कर्मचारियों को भी मेडल और प्रशंसा पत्र दिए। स्टेज पर चढ़ने पर असमर्थ होने पर प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने पुलिस विभाग के इंस्पेक्टर रामदयाल और समाजसेवी और पीजीआई के बाहर सालों से लंगर लगाने वाले जगदीश आहुजा को स्टेज से नीचे आकर दोनों को सम्मानित किया। सम्मान पाने वालों में फेंसिंग की इंटरनेशनल खिलाड़ी यशकीरत और एथलीट निखिल के अलावा सेक्टर-31 स्थित स्पेशल बच्चों के इंस्टीट्यूट ग्रीड, सेक्टर-36 मेंटली एवं फिजिकली चैलेज्ड बच्चों के स्कूल सोरम और सेक्टर-26 स्थित सोसायटी फॉर द केयर ऑफ ब्लाइंड को भी पब्लिक सर्विस के लिए प्रशंसा पत्र दिया गया।

स्वतंत्रता दिवस पर नहीं हुआ रंगारंग कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन के निधन के कारण 15 अगस्त को होने वाले रंगारंग कार्यक्रम को रद कर दिया गया था। सिर्फ स्कूली बच्चों ने राष्ट्रीयगान में हिस्सा लिया। पूरा समारोह काफी सादगी के साथ मनाया गया। प्रशासक बदनौर ने इस मौके पर स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार वालों को शॉल देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी