21 लाख लोगों की जांच, 4 लाख मिले ब्लड प्रेशर के मरीज

पंजाब में 21 लाख मरीजों की जांच में चार लाख मरीज ब्लड प्रेशर के पाए गए। राज्य में स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वैन की शुरुआत की गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 18 May 2017 08:26 PM (IST) Updated:Fri, 19 May 2017 08:00 AM (IST)
21 लाख लोगों की जांच, 4 लाख मिले ब्लड प्रेशर के मरीज
21 लाख लोगों की जांच, 4 लाख मिले ब्लड प्रेशर के मरीज

जेएनएन, चंडीगढ़। सरकारी अस्पतालों में करीब साढ़े चार माह के दौरान 21 लाख लोगों की जांच हुई जिसमें 4 लाख लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत पाई गई। स्वास्थ्य विभाग ने विश्व हाईपरटेंशन दिवस के मौके पर राज्य के नागरिकों को जागरूक करने के लिए मुहिम की शुरुआत की है।

लोगों को अधिक ब्लड प्रेशर के प्रभावों से सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरुआत की गई है। इसके द्वारा लोगों को हाईपरटेंशन संबंधी पूर्ण जानकारी दी जाएगी और स्वस्थ जीवन को बनाये रखने के लिए कसरत और अन्य साधनों की जानकारी भी दी जाएगी।

स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्मï मोहिंदरा ने वैन की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि एक सर्वेक्षण के अनुसार दस में प्रत्येक तीसरा व्यक्ति हाईपरटेंशन का शिकार हो रहा है। विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती अंजलि भावरा ने बताया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में लगभग 21 लाख लोगों की प्रारंभिक जांच नि:शुल्क की गई है जिनमें से लगभग चार लाख लोगों में अधिक ब्लड प्रेशर के लक्षण पाए गए हैं। इस अवसर पर विभाग के डायरेक्टर डा. एचएस बाली भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: NRI ने अपनी पत्‍नी की राजमिस्‍त्री से कराई शादी, फिर ठग लिए 25 लाख

chat bot
आपका साथी