चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की पार्किंग के रेट बढ़े, अब पहले से कई गुना ज्यादा कटेगी जेब

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अब सवारी को छोड़ने आने वाले साथ लोगों से पार्किंग के लिए घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। रेलवे ने पार्किंग के रेट पांच गुना तक बढ़ा दिए हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 07:31 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jan 2020 02:28 PM (IST)
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की पार्किंग के रेट बढ़े, अब पहले से कई गुना ज्यादा कटेगी जेब
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की पार्किंग के रेट बढ़े, अब पहले से कई गुना ज्यादा कटेगी जेब

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन की पार्किंग के रेट बढ़ा दिए गए हैं। अब सवारी को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन छोड़ने पर पहले से कई गुना लोगों की पार्किंग फीस के नाम पर जेब कटेगी। दिल्ली आइआरएसडीसी (इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन) बोर्ड ने सोमवार को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पार्किग रेट रीवाइज कर मंजूरी दे दी है। जोकि मंगलवार यानी 14 जनवरी से लागू कर दिए जाएंगे। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अब सवारी को छोड़ने आने वाले साथ लोगों से पार्किंग के लिए घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाएगा। रेलवे ने पार्किंग के रेट पांच गुना तक बढ़ा दिए हैं।

स्कूटर, मोटरसाइकिल, कार और जीप जैसे गाड़ियों की पार्किंग के मंथली पास की अगर बात करें तो रेट 10 गुना तक बढ़ा दिए हैं। साइकिल, स्कूटर और मोटरसाइकिल के लिए अब हर घंटे के हिसाब से होगा चार्ज दिल्ली आइआरएसडीसी की ओर से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के जो पार्किंग के रेट रीवाइज किए गए हैं। उसके मुताबिक साइकिल के लिए अब 12 से 24 घंटे के लिए 15 रुपये देने पड़ेंगे। जोकि पहले 24 घंटे की पार्किंग के लिए पांच रुपये थे। साइकिल पार्किंग का मंथली पास पहले 100 रुपये था, अब उसे 200 रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह अब स्कूटर और मोटरसाइकिल की पार्किंग के लिए पहले दो घंटे के लिए 15 रुपये देने पड़ेंगे। इसके बाद हर एक घंटे के बाद 10 रुपये के हिसाब से एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा। पहले स्कूटर और मोटरसाइकिल के 24 घंटे के लिए पार्किंग फीस 10 रुपये थी। स्कूटर और मोटरसाइकिल के मंथली पार्किंग फीस के लिए पहले 200 रुपये चार्ज था। अब मोटरसाइकिल और स्कूटर की मंथली पार्किंग फीस के लिए 1,500 रुपये चार्ज कर दिया गया है। कार और जीप के दो घंटे की पार्किंग के लिए अब 30 रुपये, मंथली पास चार हजार रुपये का आइआरएसडीसी दिल्ली ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के लिए जो नए पार्किंग रेट जारी किए हैं, उसके मुताबिक अब कार और जीप की दो घंटे की पार्किंग के लिए 30 रुपये देने होंगे। हर एक घंटा बढ़ने पर 15 रुपये के हिसाब से एक्सट्रा चार्ज देना होगा। कार और जीप की पार्किंग के लिए पहले 24 घंटे के लिए 20 रुपये पार्किंग फीस थी। कार पार्किंग के लिए पहले मंथली पास के लिए लोगों को 600 रुपये देने पड़ते थे। नए रेट के हिसाब से अब लोगों को चार हजार रुपये देने होंगे।

नौकरी के चलते रोजाना हजारों लोग स्टेशन से करते हैं अपडाउन

ट्राईसिटी से हजारों लोग रोजाना नौकरी के चलते चंडीगढ़ से अंबाला, अमृतसर, सोनीपत, पानीपत, मोहाली, लालडू, दिल्ली व अन्य जगहों के लिए ट्रेन से अपडाउन करते हैं। ऐसे में यह लोग अकसर अपने घर से स्कूटर, मोटरसाइकिल और कार से रेलवे स्टेशन आकर पार्किग में अपने वाहन खड़े कर ट्रेन से सफर कर अपनी नौकरी पर जाते थे। लेकिन अब पार्किग के रेट बढ़ने से सवारी को रेलवे स्टेशन छोड़ने आने वाले लोगों के साथ-साथ अब नौकरी पेशे वाले लोगों की भी दिक्कतें बढ़ेंगी। पार्किंग के नए रेट पांच गुना तक बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में अब रेलवे स्टेशन पर पार्किंग के लिए लोगों को पहले से पांच गुना तक बढ़कर पार्किग फीस देनी होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी