पंजाब और हरियाणा में तेजी से बढ़ रही हाइपरटेंशन की बीमारी : प्रो. जेएस ठाकुर

उत्तर भारत में पंजाब और हरियाणा में हाइपरटेंशन की बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 May 2022 10:34 PM (IST) Updated:Mon, 16 May 2022 10:34 PM (IST)
पंजाब और हरियाणा में तेजी से बढ़ रही हाइपरटेंशन की बीमारी : प्रो. जेएस ठाकुर
पंजाब और हरियाणा में तेजी से बढ़ रही हाइपरटेंशन की बीमारी : प्रो. जेएस ठाकुर

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : उत्तर भारत में पंजाब और हरियाणा में हाइपरटेंशन की बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही है। पंजाब में 40.1 फीसद और हरियाणा में 26.6 फीसद लोग हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। यह कहना है पीजीआइ के डिपार्टमेंट आफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर जेएस ठाकुर का। उन्होंने बताया कि पंजाब में जो लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, उनमें से मात्र 48.3 फीसद लोग अपनी इस स्वास्थ्य स्थिति से वाकीफ हैं। इनमें से हाइपरटेंशन से पीड़ित 30.9 फीसद मरीजों का इलाज चल रहा है और 18.3 फीसद मरीजों की उच्च रक्तचाप की बीमारी को कंट्रोल कर लिया गया है।

इसी तरह हरियाणा में जो लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, उनमें से 33.4 फीसद को इस बीमारी के बारे में पता है। इन 33.4 फीसद में से 26.3 फीसद लोगों का उच्च रक्तचाप को लेकर इलाज चल रह है और 12 फीसद लोग इस बीमारी पर नियंत्रण पा चुके हैं। ठाकुर ने कहा कि हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप को लेकर लोगों में जानकारी और जागरुकता न होने की वजह से यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है। यहां तक की देश में छह में से सिर्फ एक व्यक्ति ही ऐसा है, जिसका ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप नियंत्रण में है। बाकी पांच लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं। प्रोफेसर ठाकुर ने कहा कि हर साल 17 मई का दिन व‌र्ल्ड हाइपरटेंशन डे के रूप में मनाया जाता है। इस बार व‌र्ल्ड हाइपरटेंशन डे का थीम मइजर योर ब्लड प्रेशर एक्यूरेटली, कंट्रोल इट, लिव लोंगर रखा गया है।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के लोगों में भी हाइपरटेंशन की बीमारी बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि लोगों की खराब जीवनशैली, तनाव में रहना और पौष्टिक आहार का सेवन न करना। यहां तक की कोरोना महामारी के दौरान भी हाइपरटेंशन के मरीजों की संख्या बढ़ी है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन में लोगों को घर में बंद रहना पड़ा और इस खतरनाक महामारी की चपेट में आने से लोगों में हाइपरटेंशन की बीमारी देखने को मिली। हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीजों में से 80 से 90 फीसद मरीज दिल के रोग और किडनी की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी