स्वस्थ जीवन व्यतीत करने के लिए खानपान में इस्तेमाल होने वाले ट्रांस फैट पर दें खास ध्यान

एक स्वस्थ समाज और स्वस्थ शरीर के लिए हमारे खानपान में ट्रांस फैट की मात्रा दो प्रतिशत तक होनी चाहिए। आज के समय में हम जो भी खाद्य पदार्थ खा रहे हैं उनमें ट्रांस फैट की मात्रा पांच प्रतिशत से ज्यादा होती है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 09:06 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 09:06 AM (IST)
स्वस्थ जीवन व्यतीत करने के लिए खानपान में इस्तेमाल होने वाले ट्रांस फैट पर दें खास ध्यान
डाक्टर सोनू गोयल ने बताया कि त्योहारों के सीजन में हम बाहर के खानपान पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

चंडीगढ़, जेएनएन। जीवन में स्वस्थ रहना है तो सबसे पहले खानपान में इस्तेमाल होने वाले ट्रांस फैट पर ध्यान देना जरूरी है। यह कहना है पीजीआइ के कम्युनिटी मेडिसिन एंड हेल्थ केयर सेंटर के डाक्टर सोनू गोयल का। डाक्टर गोयल ने बताया कि त्योहारों के सीजन में हम बाहर के खानपान पर ज्यादा ध्यान देते हैं। खासकर मिठाइयां और अन्य प्रोडक्ट पर। लेकिन उनको खरीदते समय हम सिर्फ मोलभाव करते हैं लेकिन उसकी पौष्टिकता को कहीं न कहीं नजरअंदाज कर देते हैं।

उन्होंने कहा कि जब भी हम घी या तेल से बना हुआ कोई भी खाद्य पदार्थ लेते हैं तो उसका ट्रांस फैट लेवल अवश्य चेक करना चाहिए। एक स्वस्थ समाज और स्वस्थ शरीर के लिए हमारे खानपान में ट्रांस फैट की मात्रा दो प्रतिशत तक होनी चाहिए। आज के समय में हम जो भी खाद्य पदार्थ खा रहे हैं उनमें ट्रांस फैट की मात्रा पांच प्रतिशत से ज्यादा होती है। पांच प्रतिशत से ज्यादा होने का सीधा अर्थ है कि आप जल्द ही अनेक प्रकार की बीमारियों से गिरने वाले हैं।

साढे पांच प्रतिशत से ज्यादा ट्रांस फैट वाला पदार्थ है अवैध

डाक्टर सोनू गोयल ने बताया कि अभी बाजार में रिफाइंड तेल और वनस्पति घी के साथ कई पैक बंद प्रोडक्ट हमें साढे पांच प्रतिशत से ज्यादा फैट वाले मिलते हैं । जोकि पूरी तरह से गलत है, उनका निर्माण करना ही भारत में अवैध है। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे आसपास कई ऐसे उद्योग हैं जहां पर प्रोडक्ट में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ा दी जाती है। ट्रांस फैट बढ़ने का सीधा अर्थ है कि साधारण तेल या घी में मिलावट करना। यह मिलावट किसी भी तरह की हो सकती है जोकि आपके हार्ट को प्रभावित करने के साथ-साथ आपकी रक्त धमनियों और ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित करती है।

पीजीआइ आज से शुरू कर रहा कैंपेन

दीवाली के मद्देनजर पीजीआइ एक स्पेशल कैंपेन शुरू कर रहा है। इसका उद्घाटन आज दोपहर तक किया जाएगा। ट्रांस फैट फ्री दीवाली का उद्देश्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करना है। इस कैंपेन में पीजीआइ का सहयोग पंजाब सरकार का स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। इसके साथ ही खेल जगत और सिनेमा से जुड़ी हुई भी कई हस्तियां से जुड़ी हुई है।

chat bot
आपका साथी