छात्राओं को मिलेंगे सस्ते सेनेटरी पैड, गर्ल्स हॉस्टल्स में लगेंगी पैड वेंडिंग मशीनें

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यहां के सभी हॉस्टलों में सेनेटरी पैड वेंडिंग व डिस्ट्रॉय मशीनें लगाने का फैसला लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 07 Aug 2018 10:12 AM (IST) Updated:Wed, 08 Aug 2018 08:59 AM (IST)
छात्राओं को मिलेंगे सस्ते सेनेटरी पैड, गर्ल्स हॉस्टल्स में लगेंगी पैड वेंडिंग मशीनें
छात्राओं को मिलेंगे सस्ते सेनेटरी पैड, गर्ल्स हॉस्टल्स में लगेंगी पैड वेंडिंग मशीनें

चंडीगढ़ [डॉ रविंद्र मलिक]। पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) भी 'पैडमेन' की राह पर चल पड़ी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यहां के सभी हॉस्टलों में  सेनेटरी पैड वेंडिंग व डिस्ट्रॉय मशीनें लगाने का फैसला लिया है। मात्र पांच से दस रुपये में यूनिवर्सिटी की करीब नौ हजार छात्राएं पैड ले पाएंगी। इसके लिए न तो उन्हें किसी दुकान पर जाना पड़ेगा और न ही किसी से पैड मांगने होंगे।

हॉस्टल में लगी वेंडिंग मशीनों में सिक्का डालकर पैड को मासिक धर्म के दिनों में निकाला जा सकता है। इनकी खास बात यह भी है कि पैड को यूज करने के बाद मशीनों में ही डालकर डिस्पोज किया जा सकता है। इन मशीनों को स्वच्छता अभियान के तहत लगाया जाना है। मशीनें लगने के बाद पीयू देशभर की उन चुनिंदा यूनिवर्सिटीज में शामिल हो जाएगा, जहां गल्र्स स्टूडेंट्स को ऐसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाती हैं।

शुरुआती चरण में दो हॉस्टलों में मशीन लगाएं जाएंगी। इसकी शुरुआत नवनिर्मित नीरजा भनोट व इंटरनेशनल हॉस्टल से की जाएगी। मशीन लगाने को लेकर वित्तीय औपचारिकताएं भी पूरी हो चुकी हैं। एक मशीन का रेट करीब 45 हजार है।

एक बार में 3 सेनेटरी नेपकिन निकलेंगे

मशीन से एक बार में तीन पैड निकाले जा सकेंगे। एक बार में मशीन में 100 से 150 पैड ही डाले जा सकेंगे। उनके खत्म होने के बाद पैड रिफल करने की जिम्मेदारी हॉस्टल वार्डन अथवा पीयू प्रशासन की होगी। सिक्का पांच या दस रुपये का डाला जाना है, इसके बारे में फिलहाल पीयू प्रशासन विमर्श कर रहा है।

पीयू में करीब 9 हजार गर्ल स्टूडेंट

पंजाब यूनिवर्सिटी में करीब 9 हजार गर्ल स्टूडेंट हैं और 10 गर्ल्स हॉस्टल हैं। मशीनों के लगने के बाद सभी छात्राओं को इसकी सुविधा मिलेगी। हॉस्टलों में करीब 4 हजार स्टूडेंट रहती हैं। डिस्पोज मशीनें लगने के बाद हाईजीन व स्वच्छता का ख्याल भी रखा जा सकेगा।

ब्वॉयज व गर्ल्स हॉस्टल में लगेंगी वॉशिंग मशीनें

पंजाब यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को राहत देते हुए गर्ल्स व ब्यॉयज हॉस्टल में वॉशिंग मशीनें लगाने का फैसला किया है। पीयू में 8 ब्यॉयज हॉस्टल हैं। उसके लिए 50 मशीनों को अप्रूवल मिल चुकी है। इनमें से आधी मशीनें गल्र्स हॉस्टल में लगाने की भी योजना है। इस योजना के लिए पंजाब से 50 लाख रुपये का फंड मिला है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी