हॉकी चंडीगढ़ ने दिए देश को ये होनहार, शहर के पांच खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक में मचाया धमाल

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय महिला और पुरुष हॉकी टीम ने अपने खेल प्रदर्शन से पूरे देश के दिल जीता। पुरुष हॉकी टीम ओलिंपिक में ब्रांज मेडल जीतने में कामयाब रही। वहीं महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। ओलिंपिक में चंडीगढ़ के खिलाड़ियों ने मुख्य भूमिका निभाई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 10:40 AM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 10:40 AM (IST)
हॉकी चंडीगढ़ ने दिए देश को ये होनहार, शहर के पांच खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक में मचाया धमाल
टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हॉकी टीम में शहर के पांच खिलाड़ी शामिल थे।

विकास शर्मा,  चंडीगढ़। टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय महिला और पुरुष हॉकी टीम ने अपने खेल प्रदर्शन से पूरे देश के दिल जीता। पुरुष हॉकी टीम ओलिंपिक में ब्रांज मेडल जीतने में कामयाब रही। वहीं, महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल तक पहुंची। इन टीमों में चंडीगढ़ के खिलाड़ियों ने मुख्य भूमिका निभाई है। महिला हॉकी टीम में तीन खिलाड़ी और पुरुष टीम में शहर के दो खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया है। आइए आपको इन खिलाड़ियों और इन्हें तैयार करने वाले कोचों के बारे में बताते हैं।

रूपिंदर पाल सिंह का प्रोफाइल

रूपिंदर पाल सिंह (जन्म 11 नवंबर 1990) एक प्रोफेशनल फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में भारतीय हॉकी टीम में भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह एक फुलबैक के रूप में खेलते हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर में से एक के रूप में अपनी बेमिसाल क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ग्लासगो में 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स, इंचियोन में 2014 एशियन गेम्स, रियो डी जनेरियो में आयोजित 2016 ओलंपिक खेलों और गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वे टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का भी हिस्सा थे।

गुरजंट सिंह का प्रोफाइल

गुरजंट सिंह (जन्म 26 जनवरी 1995) एक जाने माने भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी है जो मैदान में फॉरवर्ड के तौर पर खेलते हैं। वह उस गौरवशाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे हैं जिसने लखनऊ में 2016 के पुरुष हॉकी जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था।

मोनिका मलिक का प्रोफाइल

मिड-फील्डर मोनिका मलिक (जन्म 5 नवंबर 1993) एक जानी मानी भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2014 एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और वे कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं।

शर्मिला देवी का प्रोफाइल

ओलंपिक में फॉरवर्ड स्ट्राइकर के रूप में खेलने वाली शर्मिला देवी (जन्म 10 अक्टूबर, 2001) ने 2019 में सीनियर हॉकी टीम में अपने खेल जीवन की बेहद शानदार शुरुआत की। उसी वर्ष, उन्हें ग्रेट ब्रिटेन सीरीज़ में भी शामिल किया गया, जिसके बाद उन्होंने सभी अन्य महत्वपूर्ण ओलंपिक क्वालीफाइंग सीरीज के मैचों में भी हिस्सा लिया।

रीना खोखर का प्रोफाइल

रीना खोखर (जन्म 10 अप्रैल 1993) एक भारतीय पेशेवर फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं, जो भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलती हैं। वह उस 18 सदस्यीय हॉकी टीम का हिस्सा थीं, जिसने 2018 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए टीम में वापसी की थी। क्लब स्तर पर खोखर मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी के लिए खेलती हैं।

कोच शिवेंद्र सिंह का प्रोफाइल

शिवेंद्र सिंह (जन्म 9 जून 1983 को ग्वालियर, मध्य प्रदेश में), पुरुष हॉकी टीम के सहायक कोच, एक पूर्व भारतीय फील्ड हॉकी खिलाड़ी हैं, जो भारतीय टीम में सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेलते रहे हैं।

कोच गुरमिंदर सिंह का प्रोफाइल

गुरमिंदर सिंह, चंडीगढ़ हॉकी अकादमी कोच में कोच के तौर पर शानदार प्रदर्शन करते हुए कई बेहतरीन खिलाड़ियों को तैयार करने में अपनी अहम भूमिका निभा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी