अभिभावकों ने लापरवाही की तो बच्चे का दाखिले हो जाएगा रद

शहर के चार कान्वेंट और कई नामी प्राइवेट स्कूलों में एंट्री (नर्सरी-केजी) लेवल दाखिले के लिए लकी ड्रा का प्रोसेस पूरा हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 08:55 AM (IST)
अभिभावकों ने लापरवाही की तो बच्चे का दाखिले हो जाएगा रद
अभिभावकों ने लापरवाही की तो बच्चे का दाखिले हो जाएगा रद

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

शहर के चार कान्वेंट और कई नामी प्राइवेट स्कूलों में एंट्री (नर्सरी-केजी) लेवल दाखिले के लिए लकी ड्रा का प्रोसेस पूरा हो चुका है। लेकिन अभी अभिभावकों को दाखिले की अगली प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरा अलर्ट रहना होगा। स्कूलों ने फीस जमा करने और प्रमाणपत्र जमा करवाने का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। अभिभावकों ने अगर तय शेड्यूल को मिस किया तो लकी ड्रा में बच्चे का नाम होने के बावजूद दाखिला रद हो जाएगा। कान्वेंट स्कूलों ने इस संबंध में अभिभावकों को सख्त हिदायत जारी कर दी है। शनिवार कान्वेंट स्कूलों ने लकी ड्रा में सफल सभी बच्चों की लिस्ट स्कूल वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर जारी कर दी है। अभिभावक दाखिले को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

- आवेदन के समय जारी ओरिजनल स्लिप दिखानी होगी

- कान्वेंट स्कूलों ने 2 से 8 फरवरी तक अलग-अलग शिफ्ट में पेरेंट्स को बुलाया

- एडमिशन के समय दोनों पेरेंट्स का स्कूल में उपस्थित होना अनिवार्य

- एडमिशन फीस के लिए डिमांड ड्राफ्ट देना होगा। स्कूलों ने इसकी जानकारी वेबसाइट पर जारी की

- स्कूल द्वारा निर्धारित तिथि और समय पर ही अभिभावकों को स्कूल पहुंचना होगा

- जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और पेरेंट्स का रेजिडेंट प्रूफ जमा करना होगा वेटिग में है बच्चे का नाम तो अभी लग सकती है लाटरी

प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों में एंट्री लेवल दाखिले के लिए लकी ड्रा बेशक हो चुका है। बहुत से अभिभावकों को निराशा ही हाथ लगी है। लेकिन अब भी कुछ कुछ सीटों पर दाखिले की उम्मीद कायम है। कान्वेंट स्कूलों ने लकी ड्रा में वेटिग लिस्ट भी जारी की है। अधिकतर अभिभावकों ने चारों कान्वेंट स्कूल में आवेदन किया था। कुछ बच्चों का नाम लकी ड्रा में एक से अधिक स्कूलों में हो सकता है। ऐसे में वेटिंग लिस्ट के बच्चों की किस्मत खुल सकती है। स्कूलों द्वारा 8 फरवरी के बाद खाली सीटों पर वेटिग लिस्ट वालों को दाखिला दिया जाएगा। ऐसे में जिन बच्चों के नाम वेटिग लिस्ट में हैं, उनके लिए अभी दाखिले की उम्मीद बची है। भवन विद्यालय-33, सेक्रेड हार्ट और सेंट जोन ने वेटिग लिस्ट जारी की है। सेंट ऐंस, सेंट कबीर-26 ने भी लकी ड्रा में वेटिग लिस्ट जारी की है।

स्कूलों ने अलग-अलग दिन बुलाया अभिभावकों को

सेक्टर-26 स्थित सेंट जोन स्कूल में यूकेजी दाखिले के लिए लकी ड्रा में सफल बच्चों के अभिभावकों को 2 और 3 फरवरी को दाखिला प्रक्रिया के लिए स्कूल बुलाया गया है। 25 जनवरी को अभिभावक स्कूल से दाखिला संबंधी जानकारी का फार्म ले सकेंगे। सेंट ऐंस स्कूल में 3 से 6 फरवरी तक दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया पूरा करने के लिए अभिभावकों को दो से तीन शिफ्ट में बुलाया गया है। सेक्रेड हार्ट-26 में 3 से 8 फरवरी तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कार्मल कान्वेंट स्कूल द्वारा लकी ड्रा में सफल बच्चों के अभिभावकों को सोमवार को एडमिशन के लिए जरूरी फार्म जारी किए जाएंगे। स्कूल वेबसाइट पर भी अभिभावक एडमिशन संबंधी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। कोविड-19 के कारण इस बार लकी ड्रा आनलाइन ही किया गया। कुछ पेरेंट्स को लकी ड्रा के लिए आमंत्रित किया गया था। लकी ड्रा की लिस्ट स्कूल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। कुछ बच्चों की वेटिग लिस्ट भी रखी गई है। जनरल कैटेगरी में 40 सीटों के लिए लकी ड्रा निकाला गया।

सोमा मुखोपाध्याय, प्रिसिपल भवन विद्यालय सेक्टर-33 चंडीगढ़

chat bot
आपका साथी