स्कूल बंद होने के चलते चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने निकाली तरकीब, स्टूडेंट्स को ऐसे बनाया जा रहा क्रिएटिव

शहर में स्कूल बंद होने के बाद स्टूडेंट्स का पढ़ाई से मोहभंग न हो इसके लिए शिक्षा विभाग कुछ खास तैयारियां करवा रहा है। इन तैयारियों के तहत स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव बनाने पर फोकस किया जा रहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 12:06 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 12:06 PM (IST)
स्कूल बंद होने के चलते चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने निकाली तरकीब, स्टूडेंट्स को ऐसे बनाया जा रहा क्रिएटिव
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बच्चों को क्रिएटिव बनाने के लिए खास तैयारियां की हैं।

चंडीगढ़, जेएनएन। शहर में स्कूल बंद होने के बाद स्टूडेंट्स का पढ़ाई से मोहभंग न हो इसके लिए शिक्षा विभाग कुछ खास तैयारियां करवा रहा है। इन तैयारियों के तहत स्टूडेंट्स को ज्यादा क्रिएटिव बनाने पर फोकस किया जा रहा है। चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की ओर से स्टूडेंट्स के लिए नए नए तरीके खोज कर स्टूडेंट्स क्रिएटिव बनने के लिए प्रेरित कर रहा है। इस कड़ी में बच्चों को साइंस के तहत वीडियो, कॉमिक और पावर प्वाइंट पर नए क्रिएटिव चीजों को बनाकर उन्हें पढ़ाई के साथ जोड़ा जा रहा है।

गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल-21 की प्रिंसिपल सुखपाल कौर को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। कौर ने बताया कि हर सप्ताह साइंस की किसी भी थीम को लेकर एक वीडियाे सा फिर कॉमिक बनाई जाती है जिसे बच्चों को भेजा जाता है। वहीं बच्चों को भी कुछ थीम दी जाती है, जिसके तहत वह वो अपनी सुविधा के अनुसार काम करते हैं। स्कूल बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए यह एक पहल है और स्टूडेंट्स की ओर से इसमें अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

कोविड-19 और वैक्सीनेशन पर बनाई वीडियो

रविवार को स्टूडेंट्स और टीचर्स ने मिलकर कोविड-19 और वैक्सीनेशन पर एक वीडियो तैयार किया था। जिसे छठवीं से आठवीं के बच्चों को भेजा गया। वीडियो में बताया गया कि कैसे कोरोना वायरस हमारे शरीर में प्रवेश करता है और कैसे धीरे धीरे यह हमारी नाड़ियों और सांस लेने वाली पाइप को प्रभावित करता है। वहीं वैक्सीनेशन वाले भाग में दिखाया गया कि कैसे वैक्सीन हमारे शरीर में एंटी बॉडी को बनाती है और वो कोरोना वायरस से कैसे लड़ता है।

दो कैटेगरी में बांटे गए स्टूडेंट्स

स्टूडेंट्स को दो कैटेगरी में बांटा गया है। एक कैटेगरी में जूनियर लेवल है जिसमें छठवीं से आठवीं क्लास के बच्चे शामिल हैं और दूसरा सीनियर लेवल जिसमें नौवीं से लेकर बारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स को रखा गया है। जूनियर कैटेगरी को कॉमिक और अन्य मैथड़ से क्रिएटिव चीजों को दिया जा रहा है। वहीं सीनियर लेवल पर साइंस से संबंधित वीडियो बनाई जा रही है। साइंस थीम को इसलिए चुना गया ताकि स्टूडेंट्स इससे जुड़े रहें।

स्कूल बंद होने की वजह से लिया गया फैसला

कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष मार्च माह से ही शहर में स्कूल बंद हैं। कुछ दिनों के लिए स्कूलों को खोला जरूर गया था उसके बाद फिर से स्कूल बंद करने पड़े। इसकी वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ा को भी काफी नुकसान हो रहा था। अगर बात साइंस स्टूडेंट्स की करें तो उन्हें लैब में जाकर प्रेक्टिकल करने से भी वंचित रहना पड़ रहा है। इस बात को देखते हुए यह मुहीम शुरू की गई है, जिसमें स्टूडेंट्स को घर पर बैठे ही टीचर्स की ओर से क्रिएटिव बनाया जा रहा हैं।

यह भी पढ़ेंः बूंद-बूंद की मोहताज होने लगी चंडीगढ़ की लाइफलाइन Sukhna Lake, 1154 फीट से नीचे आया जलस्तर

यह भी पढ़ेंः चंडीगढ़ में नहीं रुकेगा 18+ वालों का टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग को मिलेगी 35 हजार वैक्सीन की डोज

चंडीगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी