चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर में डांस फेस्टिवल का दूसरा दिन, अभिनेत्री व नृत्यांगना नंदिता पुरी ने बाधां समां

चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर सेक्टर-18 में नार्थ जोन कल्चर सेंटर पटियाला की तरफ से आयोजित डांस फेस्टिवल के दूसरे दिन अभिनेत्री व नृत्यांगना नंदिता पुरी ने अपनी प्रस्तुति से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। नंदिता पुरी ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें बहुत कुछ सिखाया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 09:53 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 09:53 AM (IST)
चंडीगढ़ के टैगोर थिएटर में डांस फेस्टिवल का दूसरा दिन, अभिनेत्री व नृत्यांगना नंदिता पुरी ने बाधां समां
अभिनेत्री व नृत्यांगना नंदिता पुरी प्रस्तुति देती हुई।

चंडीगढ़, जेएनएन। गंगा स्तुति और रावण द्वारा लिखित शिव स्तोत्र पर कत्थक की प्रस्तुति देकर अभिनेत्री और नृत्यांगना नंदिता पुरी ने समां बाधां। टैगोर थिएटर सेक्टर-18 में नार्थ जोन कल्चर सेंटर पटियाला की तरफ से आयोजित डांस फेस्टिवल के दूसरे दिन गंगा स्तुति और शिव तांडव स्त्रोत के अलावा राग माला यानि चार रागों के संयोजन पर एक कोरियोग्राफी द्वारा श्रृंगार के विभिन्न पहलुओं को चित्रित किया। उसके बाद धमार ताल में शुद्ध कथक प्रस्तुत किया जिसमें तोड़े, टुकड़े, लयकारी आदि शामिल थे। उन्होंने दुर्गा स्तुति के साथ अपनी प्रस्तुति का समापन किया। तबले पर पं कालीनाथ मिश्रा, वोकल और हारमोनियम पर वैभव मनकड और सितार पर अलका गुजर ने अद्भुत योगदान दिया।

मंच पर आना तोहफे के समान

कत्थक प्रफोरमेंस देने वाली नंदिता पुरी ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। महामारी के दौरान हमने सीखा कि हमारी ज़रूरतें काफी कम हैं और हम भौतिक चीजों में समय ज्यादा बर्बाद कर रहे हैं। अब मैं बहुत खुश हूँ। मंच पर आना हमारे लिए नए साल के तोहफे जैसा है। उन्होंने कहा कि महामारी से जाे सीख मिली है वह हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों काे भी बतानी चाहिए क्योंकि समय का कोई पता नहीं कब क्या हो जाए और हमें किन हालातों में जीना पड़े।

महामारी के खौफ से बाहर आने के लिए प्रयास जरूरी

नोर्थ जोन कल्चर जोन सेंटर पटियाला के डायरेक्टर डा. सौभाग्य वर्धन ने कहा कि कोरोना महामारी में बहुत ज्यादा स्ट्रेस का सामना करना पड़ा है। ऐसे में जरूरी है हम धीरे-धीरे पहले वाले माहौल को दोबारा से लाने का प्रयास करें और बेहतर जीनव यापन करने का प्रयास करें। डांस  फेस्टिवल के माध्यम से भारत की संस्कृति को पेश करने के साथ-साथ उसे बचाने के लिए युवाओं को जागरूक करना है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी