चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की हेल्पलाइन पर स्टूडेंट्स की आ रही कॉल्स, एग्जाम को लेकर पूछे जा रहे ये सवाल

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 17 हेल्पलाइन नंबर जारी किए है जो कि अलग-अलग विषय विशेषज्ञ टीचर्स सहित एक काउंलर है। हेल्पलाइन 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है जिस पर अलग-अलग विषयों के सवाल भी आ रहे हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 02:51 PM (IST)
चंडीगढ़ शिक्षा विभाग की हेल्पलाइन पर स्टूडेंट्स की आ रही कॉल्स, एग्जाम को लेकर पूछे जा रहे ये सवाल
दसवीं और बारहवीं कक्षा बोर्ड एग्जाम के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर सवाल पूछे जा रहे हैं।

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। हेलो बोर्ड एग्जाम में कितने स्लेबस में से प्रश्न आएंगे, कुछ इसी प्रकार के सवाल आ रहे है चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन पर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई दसवीं और बारहवीं कक्षा बोर्ड एग्जाम के लिए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा जारी काउंसलर हेल्पलाइन पर कुछ इसी प्रकार के सवाल आ रहे है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम चार मई 2021 से शुरू हो रहे हैं, जिसके लिए डेटशीट जारी हो चुकी है। इसके बाद चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 17 हेल्पलाइन नंबर जारी किए है जो कि अलग-अलग विषय विशेषज्ञ टीचर्स सहित एक काउंलर है। हेल्पलाइन 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है जिस पर अलग-अलग विषयों के सवाल भी आ रहे है लेकिन सबसे ज्यादा कॉल्स काउंसलर हेल्पलाइन पर आ रही है और सबसे ज्यादा सवाल स्लेबस को लेकर ही पूछे जा रहे है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते एमएचआरडी और सीबीएसई स्लेबस में 30 प्रतिशत तक कटौती की घोषणा कर चुका है ऐसे में स्टूडेंट्स के प्रश्न है कि हमारी बुक के इतने चैप्टर है जिसमें से कितने में से प्रश्न आएंगे। उल्लेखनीय है कि शहर में 94 सरकारी स्कूलों में दसवीं जबकि 40 स्कूलों में बारहवीं कक्षा की क्लास है। सरकारी सहित प्राइवेट स्कूलों से करीब 25 हजार स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम देंगे।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर-

हेल्पलाइन नंबर- 8054158996    

कैसे करें स्लेबस की तैयारी

बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स स्ट्रेस में न आएं इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलर सुनीता का नंबर जारी किया हुआ है। जिस पर स्टूडेंट्स दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक काल कर सकता है। काउंसलर के अनुसार-

- स्लेबस में किसी प्रकार की कटौती की बात सोचकर तैयारी न करें। स्लेबस यदि पूरा करेंगे तो एग्जाम में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। कोरोना के चलते एग्जाम के लिए  बोर्ड एग्जाम के लिए करीब 45 दिनों का ज्यादा समय मिला है।

- हमेशा हल्का और तरल खाना खाएं ताकि पढ़ाई के दौरान नींद न आए।

- पेपर ऑफलाइन होंगे ऐसे में किसी भी राहत की उम्मीद न करें, एग्जाम की तैयारी ठीक वैसे ही करें जैसे पहले होती थी।

- स्कूल खुल चुके है, यदि किसी प्रकार का डाउट स्टूडेंट्स के दिल में है तो स्कूल आकर भी उसका हल पा सकता है।

- अभिभावक स्टूडेंट्स पर पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ देने के बजाए उसके साथ स्कूल आकर हल पाएं।

- स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ खेल और अन्य गतिविधियों पर ध्यान दें ताकि स्ट्रेस न आए।

- दो से तीन घंटे की पढ़ाई के बाद करीब आधे घंटे का ब्रेक जरूर लें और दिन में करीब आठ घंटे तक पढ़ाई करें। 

chat bot
आपका साथी