जर्मनी के हीडलबर्ग की तर्ज पर बनेगा चंडीगढ़ का रेलवे स्टेशन, साइट उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू

वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के फेज वन के निर्माण कार्य के लिए प्लेटफार्म एक से विभिन्न ऑफिस शिफ्ट किए जाने हैं। बुधवार को सीनियर डीसीएम हरिमोहन ने इस पर मंथन किया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 06:39 PM (IST)
जर्मनी के हीडलबर्ग की तर्ज पर बनेगा चंडीगढ़ का रेलवे स्टेशन, साइट उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू
जर्मनी के हीडलबर्ग की तर्ज पर बनेगा चंडीगढ़ का रेलवे स्टेशन, साइट उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसका निर्माण जल्द शुरू होगा। बुधवार को सीनियर डीसीएम हरिमोहन ने अधिकारियों के साथ बैठकर प्रोजेक्ट साइट को तुरंत खाली करने पर मंथन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से प्लेटफार्म नंबर-1 से तमाम अॉफिस शिफ्ट किए जाएं। अधिकारियों के अस्थाई अॉफिस कहां बनाए जाएंगे, इसका प्रपोजल भी जल्द तैयार किया जाएगा। वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के फेज वन के निर्माण कार्य का ठेका लुधियाना के दीपक बिल्डर को 135.5 करोड़ रुपये में अलॉट हुआ है।

फेज वन के निर्माण कार्य के लिए तोड़ा जाएगा पुराना इंफ्रास्ट्रक्चर

वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए पहले चरण में प्लेटफार्म नंबर एक के आधे हिस्से को तोड़ा जाएगा। इसमें रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश व निकास द्वार, उप स्टेशन अधीक्षक का रूम, स्नैकबार ,टीटीई रूम, दो रिटायरिंग रूम, फर्स्ट क्लास वेटिंग रूम, एक्जीक्यूटिव हॉल शामिल हैं। इसके साथ ही अधिकारियों के स्नैक बार और वेटिंग हॉल को दूसरी तरफ शिफ्ट करने का आदेश जारी कर दिया है ताकि इस दौरान पैसेंजर को कोई परेशानी ना हो।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर निर्माण कार्य किया जाएगा। रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्वरूप देने का काम इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) करेगी। पिछले साल नवंबर में पहले चरण में बनने वाली चार मंजिला बिल्डिंग का काम लुधियाना के बिल्डर दीपक को 135.5 करोड़ में अलॉट हुआ था। बिल्डर दीपक का कहना है कि जैसे ही उन्हें साइट उपलब्ध हो जाएगी वह निर्माण कार्य शुरू कर देंगे।

पहले फेज में यह होगा काम

चंडीगढ़ की तरफ बिल्डिग                      60 मीटर गुणा 40 मीटर

पंचकुला की तरफ बिल्डिग                     60 मीटर गुणा 40 मीटर

एयरस्पेस रेलवे ट्रैक                              36 मीटर गुणा 80 मीटर

वेटिंग एरिया                                      1900 स्क्वायर मीटर

पार्किंग एरिया                                    16,663 स्क्वायर मीटर

प्लेटफार्म                                           आठ

स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर)                 बारह

एलिवेटर (लिफ्ट)                               छह

chat bot
आपका साथी