पंजाब के CM अमरिंदर का PM मोदी को एक और पत्र, अब की RBI पॉलिसी में बदलाव की मांग

सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखा है। उन्‍होंने गुरु नानकदेव पर जारी होने वाले सोने व चांदी के सिक्‍कों की बिक्री की अनु‍मति की मांग की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 02 Jun 2019 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 02 Jun 2019 11:06 AM (IST)
पंजाब के CM अमरिंदर का PM मोदी को एक और पत्र, अब की RBI पॉलिसी में बदलाव की मांग
पंजाब के CM अमरिंदर का PM मोदी को एक और पत्र, अब की RBI पॉलिसी में बदलाव की मांग

चंडीगढ़, [इन्द्रप्रीत सिंह]। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखा है। पंजाब सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर सोने और चांदी के सिक्के जारी करना चाहती है। इन सिक्कों को देश-विदेश में खरीदने वाले भी बहुत लोग हैैं, लेकिन इसमें रिजर्व बैैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) की नई पॉलिसी बाधा बन रही है।अमरिंदर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्र लिखकर इसके लिए नियमों बदलाव करने और इसके लिए एक बार छूट देने की मांग की है। उन्‍होंने इस संबंध में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को भी पत्र लिखा है।

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर सोने के सिक्के बेचना चाहती है पंजाब सरकार

सिखों के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर प्रमुख आयोजन आगामी नवंबर में होंगे, लेकिन अभी से इस उपलक्ष्य में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैैं। प्रकाशोत्सव के मद्देनजर तैयारियां काफी पहले से चल रही हैैं। पंजाब में नगर कीर्तन निकाले जाने के साथ ही सेमिनार इत्यादि करवाए जा रहे हैैं। इसी क्रम में पंजाब सरकार देश-विदेश में बसने वाले सिखों और गुरु नानक नाम लेवा के लिए सिक्के जारी करना चाहती है।

सिक्के बैैंकों के माध्यम से बेचे जाने हैैं, लेकिन नियमों का हवाला दे बैैंकों ने हाथ खड़े किए

दरअसल प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले सिक्के बैैंकों के माध्यम से ही बेचे जाएंगे। सरकार ने पांच ग्राम, दस ग्राम और 50 ग्राम के सिक्के जारी करने के लिए पंजाब स्माल इंडस्ट्रीज एक्सपोर्ट कार्पोरेशन को नोडल एजेंसी के रूप में नामांकित किया है। यह सिक्के बिना लाभ-हानि के जारी किए जाने हैं। जब कार्पोरेशन ने विभिन्न बैंकों से इन सिक्कों की बिक्री संबंधी बात की तो बैैंकों ने कहा कि वे ऐसा नहीं कर सकते। आरबीआइ की नई नीति में कहा गया है कि सोने और चांदी के सिक्के बैंक काउंटर के जरिये नहीं बेचे जा सकते। हालांकि इससे पहले जब भी इस तरह के सिक्के जारी किए गए हैं लोगों ने भरपूर रिस्पांस दिया है।

पंजाब सरकार ने ऑनलाइन सिक्के बेचने पर भी छूट मांगी

प्रदेश सरकार विदेश में इन सिक्कों को ऑनलाइन बेचना चाहती है। कनाडा, ब्रिटेन, अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया जैसे देशों में ऐसे सिक्कों की भारी डिमांड है, लेकिन पॉलिसी के तहत 22 कैरेट सोने के सिक्कों को निर्यात करने पर पाबंदी है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चाहते हैैं कि सरकार की ओर से जारी सिक्के आसानी से लोगों को उपलब्ध हो सकें। इसीलिए उन्होंने  प्रधानमंत्री व वित्तमंत्री को पत्र लिखा है। कैप्टन ने पत्र में लिखा है कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मद्देनजर मौजूदा नीति में एक बार छूट दी जाए जिससे देश-विदेश में बैठी संगत इन सिक्कों को ले सके।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी