11वीं की दूसरी काउंसलिंग के लिए 15 जुलाई से करें अप्लाई, यहां लीजिए पूरी जानकारी Chandigarh News

11वीं कक्षा में एडमिशन की दूसरी काउंसलिंग के लिए 15 जुलाई से अप्लाई कर सकते है।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Jul 2019 10:25 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jul 2019 12:10 PM (IST)
11वीं की दूसरी काउंसलिंग के लिए 15 जुलाई से करें अप्लाई, यहां लीजिए पूरी जानकारी Chandigarh News
11वीं की दूसरी काउंसलिंग के लिए 15 जुलाई से करें अप्लाई, यहां लीजिए पूरी जानकारी Chandigarh News

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। 11वीं कक्षा में एडमिशन की दूसरी काउंसलिंग के लिए 15 जुलाई से अप्लाई कर सकते है। जिन स्टूडेंट्स का पहली काउंसलिंग में एडमिशन नहीं हुआ है, उनके लिए यह गोल्डन चांस है। दूसरी काउंसलिंग में 2336 सीटें खाली हैं, जिन्हें भरने के अलावा स्कूल और संकाय बदलने का काम स्टूडेंट्स इसमें कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि 11वीं में साइंस, कॉमर्स और आ‌र्ट्स के लिए 11065 सीटें थीं। जिसमें से पहली काउंसलिंग में 8729 सीटें ही भर पाई हैं। अन्य सीटों पर एडमिशन के बावजूद अभिभावकों ने फीस जमा नहीं कराई है। एडमिशन के लिए पहले से रजिस्ट्रर किए हुए स्टूडेंट्स और पहली बार रजिस्ट्रेशन से वंचित रहे हुए स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने का समय 15 जुलाई को सुबह दस बजे से शुरू होगा और 17 जुलाई शाम पांच बजे तक रहेगा।

वहीं एडमिशन अप्लाई करने के दौरान मिली हुई हार्ड कॉपी को 17 और 18 जुलाई को दोपहर एक बजे तक संबंधित स्कूल में जाकर जमा कराना होगा। 25 जुलाई को जारी होगी मेरिट लिस्ट दूसरी काउंस¨लग में अप्लाई करने के बाद 25 जुलाई दोपहर 11 बजे फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। जिसमें स्टूडेंट्स के नाम के साथ स्कूल और संकाय की जानकारी भी डिस्पले होगी। इसके बाद 26 और 27 जुलाई को दोपहर 11 बजे तक फीस जमा कराई जाएगी और 29 जुलाई से क्लासें शुरू होगी। दूसरी काउंसलिंग है एडमिशन का अंतिम मौका 11वीं का एडमिशन सेंट्रलाइज और ऑनलाइन किया गया है। स्टूडेंट्स एडमिशन अप्लाई करने से लेकर फीस जमा कराने तक का काम ऑनलाइन कर सकता है। जिसके कारण मात्र दो ही काउंसलिंग आयोजित की गई है। दूसरी काउंसलिंग पूरी होने के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिलेगा।

पहली काउंसलिंग के दौरान जिन स्कूलों की सीटें नहीं भरी है, उन्हें दस जुलाई तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उसके बाद 15 से स्टूडेंट्स वेबसाइट चेक करके अप्लाई कर सकता है। अनुजीत कौर, डीईओ

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी