आइएसएसएफ वल्र्ड कप में भारत की अंजुम मौदगिल ने जीता सिल्वर मेडल

शूटिंग वल्र्ड कप में अंजुम मौदगिल ने सिल्वर मेडल जीता है। अंजुम ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन प्रतियोगिता में मेडल जीतकर देश की शान बढ़ाई।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 09 Mar 2018 06:57 PM (IST) Updated:Sat, 10 Mar 2018 08:19 PM (IST)
आइएसएसएफ वल्र्ड कप में भारत की अंजुम मौदगिल ने जीता सिल्वर मेडल
आइएसएसएफ वल्र्ड कप में भारत की अंजुम मौदगिल ने जीता सिल्वर मेडल

जेएनएन, चंडीगढ़। मैक्सिको में आयोजित इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडेरेशन (आइएसएसएफ) वल्र्ड कप में अंजुम मौदगिल ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता है। प्रतियोगिता में पहला स्थान चीन की शूटर रुईजियओ पेई ने हासिल किया। उन्होंने प्रतियोगिता में 455.4 स्कोर किया। दूसरे स्थान पर रहने वाली अंजुम ने 454.2 स्कोर किया, वहीं तीसरे स्थान पर रहने वाली चीन की खिलाड़ी टिंग सन 442.2 स्कोर किया।

अंजुम इससे पहले भी इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडेरेशन की प्रतियोगिताओं में तीन गोल्ड, एक सिल्वर और 4 ब्रांज मेडल जीत चुकी हैैं। अंजुम पंजाब पुलिस में बतौर सब इंस्पेक्टर मोहाली में तैनात हैं। उन्होंने डीएवी कॉलेज -10 से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।

अंजुम की उपलब्धियों की फेहरिस्त है लंबी

अंजुम ने साल 2009 से शूटिंग शुरू की थी। वह 10 मीटर एयर राइफल, 50 मीटर 3 पोजीशन और 50 मीटर प्रोन राइफल शूटिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है। साल 2010 से वह इंडियन शूटिंग टीम का हिस्सा हैं और अब तक 11 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, इन प्रतियोगिताओं में उन्होंने देश के लिए 8 मेडल जीते हैं। अंजुम राष्ट्रीय स्तर पर 50 से ज्यादा मेडल जीतकर कई बार राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं।

इससे पहले साल 2017 में अंजुम ने आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में आयोजित कॉमनवेल्थ शूटिंग चैैंपियन में ब्रांज मेडल जीता था। इसी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर राइफल में अंजुम ने सिल्वर मेडल जीता था। वहीं केरल में आयोजित 61वीं  नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में अंजुम ने प्रोन इंडव्यूजल में गोल्ड, प्रोन टीम इंवेट में गोल्ड मेडल जीता, मिक्सड एयरराइफल्स में गोल्ड मेडल, 3 पोजीशन इंडव्यूजल में गोल्ड मेडल और 3 पोजीशन टीम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था।

पूर्व कोच ने भी दी बधाई

डीएवी कॉलेज के शूटिंग कोच मान सिंह अंजुम को इस शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अंजुम कई बड़े इवेंट में देश के लिए मेडल जीत चुकी है। अंजुम ने शुरू से ही देश की मेडल जीतने का लक्ष्य बना रखा था। उसके इस प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि वह साल 2018 में आयोजित होने वाली कॉमनवेल्थ गेम्स और साल 2020 में होने वाली ओलंपिक खेलों में भी देश के लिए जरूर मेडल जीतेगी।

माता-पिता बोले- बेटी पर नाज

अंजुम के पिता सुदर्शन मोदगिल और मां शुभ मौदगिल अपनी बेटी की उपलब्धियों पर खासे खुश हैं। उन्होंने बताया कि अंजुम काफी मेहनती लड़की है और लगातार राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय स्तर मेडल जीत रही है। अंजुम की इन्हीं उपलब्धियों को देखकर लगता है कि अंजुम एक दिन ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीतकर अपने सपने को पूरा करेगी।

यह भी पढ़ेंः नीरू बोलीं, फुल टाइम मदर बन चुकी हूं, एक साल बेटी के साथ बिताया

chat bot
आपका साथी