Air Force Day पर चंडीगढ़ में होगा एयर शो, चिनूक का तूफान और राफेल की रफ्तार समेत 100 फाइटर जेट दिखाएंगे करतब

Air Force Day 2022 इस बार वायु सेना दिवस चंडीगढ़ में अलग तरीके से सेलिब्रेट होगा। गाजियाबाद में हिंडन बेस से बाहर पहली बार चंडीगढ़ में वायु सेना दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए चंडीगढ़ में तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 21 Sep 2022 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 21 Sep 2022 09:53 AM (IST)
Air Force Day पर चंडीगढ़ में होगा एयर शो, चिनूक का तूफान और राफेल की रफ्तार समेत 100 फाइटर जेट दिखाएंगे करतब
8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के मौके पर चंडीगढ़ में एयर शो होगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Air Force Day 2022: इस बार वायु सेना दिवस चंडीगढ़ में अलग तरीके से सेलिब्रेट होगा। गाजियाबाद में हिंडन बेस से बाहर पहली बार चंडीगढ़ में वायु सेना दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए चंडीगढ़ में तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस खास मौके पर वायु सेना चंडीगढ़ में एयर शो करेगी। वायु सेना पहली बार चंडीगढ़ की सुखना लेक पर वायु सेना दिवस मनाएगी। वायु सेना के फाइटर जेट और दूसरे विमान आसमान में करतब दिखाएंगे। बता दें कि इससे पहले बीते साल 22 सितंबर को भी सुखना लेक पर सूर्य किरण शो हुआ था। 

इस बार सुखना लेक पर छह अक्टूबर को फुल ड्रेस रिहर्सल और वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को मुख्य कार्यक्रम होगा। चंडीगढ़ प्रशासन ने भी इस कार्यक्रम को कामयाब बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित के सलाहकार धर्मपाल लगातार इस कार्यक्रम को लेकर बैठक कर रहे हैं। 6 और 8 अक्टूबर को एक घंटे से अधिक समय तक एयर शो आयोजित किया जाएगा, जिसमें एडवांस फाइटर्स, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टर और सूर्य किरण एयरोबेटिक्स टीम शामिल होगी। इसके अलावा आकाशगंगा पैराट्रूपर टीम भाग लेगी। इस एयरशो को देखने के लिए शहर के लोग सुखना लेक पर पहुंच सकते हैं। वहीं स्कूली बच्चों को भी एयर शो देखने के लिए बुलाया गया है। 

8 अक्टूबर मुख्य कार्यक्रम

इसमें फाइटर, हेलिकॉप्टर, चिनूक सभी तरह के एयरक्राफ्ट होंगे। सुखना लेक पर छह अक्टूबर को फुल ड्रेस रिहर्सल और 8 अक्टूबर मुख्य कार्यक्रम होगा। व्यवस्थाओं के लिए सभी विभागों की जिम्मेदारी तय हो चुकी है। हर वर्ष वायु सेना दिवस हिंडन एयर बेस पर मनाया जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे अन्य शहरों में भी आयोजित करने के लिए कहा था। 

100 से ज्यादा विमान दिखाएंगे करतब

पीएम के निर्देश पर पहली बार वायु सेना दिवस गाजियाबाद के हिंडन से बाहर मनाने का फैसला हुआ और इसके लिए चंडीगढ़ को चुना गया है। कार्यक्रम में करीब 100 के करीब विमान करतब दिखाएंगे। इस वायु सेना की तरफ से जिन्हें भी ऑनरेरी रैंक दिया गया है, उन सभी को आमंत्रित किया जाएगा है। इस कार्यक्रम को देखने के लिए दूसरे राज्यों से भी लोगों के आने की उम्मीद है।

पिछले साल 22 सितंबर को हुआ था सूर्य किरण एयर शो

सुखना लेक पर पिछले साल 22 सितंबर को भी एयर शो हुआ था। ये शो 1971 के युद्ध के स्वर्णिम विजय को याद करने के लिए आयोजित हुआ था। इसको देखने के लिए लेक के एक छोर से दूसरे छोर तक लोग खड़े हुए थे। सूर्य किरण एयर शो, चिनूक और राफेल की एंट्री ने लोगों के जोश को चौगुना कर दिया था। इस एयर शो में सूर्य किरण एयर शो के साथ-साथ गरुड़ कमांडो का स्पेशल आपरेशन, वाटर बम, चिनूक का तूफान और राफेल की रफ्तार का रोमांच देख लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई। 

chat bot
आपका साथी