पंजाब में आंदोलनकारी किसानों ने छोड़ा रेल ट्रैक, राज्‍य में मालगाड़ियां चलने से राहत

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने रेलवे ट्रैकों को खाली कर दिया है। इससे राज्‍य मे मालगाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया है। इससे पावर प्‍लांटों को कोयले की आपूूर्ति शुरू हो गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:37 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:37 AM (IST)
पंजाब में आंदोलनकारी किसानों ने छोड़ा रेल ट्रैक, राज्‍य में मालगाड़ियां चलने से राहत
पंजाब में आंदोलनकारी किसानों ने रेल ट्रैक से अपना धरना समाप्‍त कर दिया है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़/फिरोजपुर, जेएनएन। केंद्र सरकार के तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे पंजाब के किसानों ने रेल ट्रैकों को खाली कर दिया है। इससे राज्‍य में मालगाडि़यों का संचालन शुरू हो गया है। 30 किसान संगठनों की तालमेल कमेटी की ओर से मालगाड़ियों के लिए ट्रैक खाली करने के एलान किया गया था। हालांकि, पहले दिन इनकी संख्या कम रही, लेकिन रेलवे अधिकारियों का कहना है कि आज से इनकी संख्या बढ़ जाएगी। लुधियाना, अमृतसर, कपूरथला और जालंधर से चार मालगाड़ियां अनाज लेकर विभिन्न राज्यों के लिए रवाना हुईं। वहीं, एक मालगाड़ी कोयला लेकर राजपुरा थर्मल प्लांट पहुंची, जिसके बाद यहां एक यूनिट में बिजली उत्पादन शुरू हो गया है।

राजपुरा थर्मल प्लांट में पहुंचा कोयला, बिजली उत्पादन शुरू

फिरोजपुर रेलवे मंडल के मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा कि पंजाब में करीब 30 जगह किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम किया हुआ था। 26 जगह से किसान ट्रैक से हट गए हैं। शुक्रवार तक 12 स्टेशनों से मालगाड़ियों का संचालन करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए अंबाला मंडल से क्लीयरेंस मिलने का इंतजार है, जल्द ही क्लीयरेंस मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश और जम्मू के लिए अनाज लेकर रवाना हुईं चार मालगाडि़यां

उन्होंने बताया कि वीरवार को चार मालगाड़ियां अनाज लेकर जम्मू और उत्तर प्रदेश गईं। इनमें से एक मालगाड़ी लुधियाना से जम्मू के लिए भेजी गई, जबकि जालंधर के नकोदर, व कपूरथला से उत्तर प्रदेश के लिए दो मालगाड़ियां और अमृतसर से दिल्ली के लिए एक मालगाड़ी रवाना की गई। बटाला से फिरोजपुर के लिए भी एक मालगाड़ी चलाई गई। जालंधर से एक खाली मालगाड़ी गोपालपुर बालीकुंदा उराली ओडिशा से कोयला लेने के लिए भी भेजी गई है।

कोयला लेकर एक मालगाड़ी पहुंची, 87 रास्ते में

मालगाड़ियों के चलने से पंजाब के थर्मल प्लाटों में जल्द ही कोयले की कमी दूर हो जाएगी। वीरवार दोपहर करीब साढे तीन बजे एक मालगाड़ी कोयला लेकर राजपुरा थर्मल प्लांट पहुंची, जबकि 87 मालगाड़ियां रास्ते में हैं। राजपुरा प्लांट के एक यूनिट में फिर से बिजली उत्पादन शुरू कर दिया गया है। मानसा के तलवंडी साबो और तरनतारन के गोइंदवाल साहिब थर्मल प्लांट में भी आज कोयला पहुंचने के बाद बिजली उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। पावरकाम अधिकारियों का कहना है कि राजपुरा प्लांट में कोयला पहुंचाने के लिए 24, तलवंडी साबो प्लांट के लिए 38 और गोइंदवाल साहिब के लिए 18 मालगाडि़यां रास्ते में हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के पावर प्लांटों के लिए भी सात मालगाड़ियों से कोयला लाया जा रहा है।

अमृतसर में देवीदास गांव के पास रेल ट्रैक से नहीं हटे किसान

अमृतसर : देवीदासपुरा में रेलवे ट्रैक पर स्थानीय किसान संगठन अब भी डटे हुए हैं। 30 किसान संगठनों से अलग हटकर प्रदर्शन कर रहे इन किसानों का कहना है कि जब तक कृषि सुधार कानून रद नहीं किए जाते, तब तक धरना जारी रहेगा। उनके धरने के कारण अमृतसर से चलाई गई मालगाड़ी वाया गोइंदवाल से ब्यास के रास्ते दिल्ली भेजी गई, जिसमें चावल और गेहूं था। मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कहा कि यहां धरने पर बैठे किसानों के कारण मालगाड़ियों के संचालन पर आंशिक प्रभाव पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी