कैप्टन ने नौ खालिस्तानी समर्थकों की लिस्ट ट्रूडो को सौंपी

-छह का संबंध इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन से, चार बब्बर खालसा व खालिस्तान टाइगर फोर्स से स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Feb 2018 03:18 AM (IST) Updated:Sun, 25 Feb 2018 03:18 AM (IST)
कैप्टन ने नौ खालिस्तानी समर्थकों की लिस्ट ट्रूडो को सौंपी
कैप्टन ने नौ खालिस्तानी समर्थकों की लिस्ट ट्रूडो को सौंपी

-छह का संबंध इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन से, चार बब्बर खालसा व खालिस्तान टाइगर फोर्स से संबंधित

-पंजाब पुलिस को विभिन्न मामलों में लंबे समय से है तलाश, कनाडा से हो रही हथियारों के लिए फंडिंग

---

इंद्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को उनकी अमृतसर यात्रा के दौरान

जिन नौ खालिस्तानी समर्थकों की सूची सौंपी थी, वे लंबे समय से पंजाब पुलिस के वांछित हैं। दोनों की अमृतसर यात्रा के दौरान मुलाकात हुई थी। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इनमें से छह लोग इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन से संबंधित हैं। इनमें गुरजीत सिंह चीमा, गुरप्रीत सिंह, गुरजिंदर सिंह पन्नू, हरदीप सिंह निज्जर और मलकीत सिंह शामिल हैं। इसके अलावा तीन वांछित बब्बर खालसा व एक खालिस्तान टाइगर फोर्स से संबंधित है, लेकिन इनमें से चार के नाम का खुलासा नहीं किया जा रहा है, क्योंकि इनके खिलाफ पुलिस ने कोई केस दर्ज नहीं किया है।

हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ लुधियाना

श्रृंगार सिनेमा बम कांड में शामिल होने का आरोप है। इसमें छह लोग मारे गए थे। वह इस समय कनाडा के सरी में रह रहा है। पुलिस सूत्रों का हना है कि भारत सरकार ने कनाडा पुलिस को उसकी गतिविधियों के बारे में पहले से ही आगाह कर रखा है। यह भी बताया गया है कि निज्जर पंजाब में युवाओं को आतंकी कार्रवाई के लिए उकसा रहा है। उनका यह भी दावा है कि पठानकोट एयरबेस आतंकी हमले के कारण निज्जर पाकिस्तान से हथियार लाने में नाकामयाब रहा, जबकि वह इसका लंबे समय से प्रयास कर रहा है। इसके लिए उसे कनाडा से वित्तीय सहायता भी मिली थी। मनदीप सिंह को भी 2016 में टारगेट किलिंग के लिए कनाडा से भारत भेजा गया था, लेकिन अभी उसे किसी केस में गिरफ्तार नहीं किया गया है।

गुरजीत सिंह चीमा अभी कनाडा के बेरंमटन में रह रहा है। वह आतंकी कार्रवाई के लिए अप्रैल 2017 में भारत आया था। इसके लिए उसे स्थानीय लोगों से, ग्वालियर और सीमा पार पाकिस्तान से भी हथियार उपलब्ध करवाए गए। उसका एक साथी भी इंटेलिजेंस विभाग की सूची में है, जिसका पाकिस्तान में रह रहे बब्बर खालसा इंटरनेशनल के वधावा सिंह बब्बर से लगातार संपर्क है।

इसी तरह गुरप्रीत सिंह पर हथियार जुटाने के लिए पैसा इकट्ठा करने का आरोप है। पन्नू कनाडा के हेमिल्टन में रह रहा है। उसने गुरप्रीत को 3.70 लाख रुपये हथियार खरीदने के लिए उपलब्ध करवाए। सरी में रहने वाला एक अन्य वांछित मलकीत सिंह अमृतसर का निवासी है। उसने यूपी में बने हुए हथियार खरीदे और इसे टारगेट किलिंग में इस्तेमाल किया।

chat bot
आपका साथी