हैंडीक्त्राफ्ट फैक्ट्री में आग से करोड़ों का सामान जलकर राख

संस, डेराबस्सी : जवाहरपुर स्थित हैंडीक्त्राफ्ट वस्तुएं तैयार करने वाली एक फैक्ट्री में आग लगने से कर

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jun 2016 08:59 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jun 2016 08:59 PM (IST)
हैंडीक्त्राफ्ट फैक्ट्री में आग से करोड़ों का सामान जलकर राख

संस, डेराबस्सी : जवाहरपुर स्थित हैंडीक्त्राफ्ट वस्तुएं तैयार करने वाली एक फैक्ट्री में आग लगने से करोड़ों का सामान जलकर राख हो गया। आग पैकिंग सेक्शन में लगी थी, जिसमें यूएसए, यूरोप व अरब मुल्कों को एक्सपोर्ट होने वाला हैंडीक्त्राफ्ट सामान भी था, जो चार शिपमेंट्स के जरिए भेजा जाना था। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने करीब चार घटे में आग पर काबू पाया। आग का कारण बिजली के तार में शॉर्टसर्किट बताया गया है।

रात डेढ़ बजे गार्ड ने बुलाई फायर ब्रिगेड

जानकारी मुताबिक रविवार देर रात हैंडीक्त्राफ्ट सामान एक्सपोर्ट करने वाली उमा एग्जिम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में अचानक आग लग गई। कंपनी मालिक कैप्टन सतिंदर शर्मा ने बताया कि आग करीब डेढ़ बजे के करीब लगी। मौके पर तैनात गार्ड ने उनको व फायर ब्रिगेड डेराबस्सी को सूचना दी। तीन फायर टेंडर्स ने करीब चार घटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

4 शिप्स के जरिए भेजा जाना था बाहर

सतिंदर ने बताया कि पैकिंग हाल व डिस्पले सेक्शन में मौजूद फर्नीचर, शोपिस, वाल हैंगिंग्स आदि लकड़ी का तमाम हैंडीक्त्राफ्ट सामान आग की भेंट चढ़ गया। इसमें यूएसए भेजे जाने वाले दो कंटेनर्स, इजराइल का एक कंटेनर व टर्की भेजे जाने वाले एक कंटेनर का सामान था। यह सामान चार शिपमेंट्स से विदेश भेजा जाना था। इसके अलावा इमारत व मशीनरी को भी काफी नुकसान पहुंचा है। प्रारंभिक तौर पर करीब ढाई करोड़ के नुकसान का अनुमान है, जिसका वास्तविक आकलन बीमा कंपनिया कर रही हैं।

रह-रहकर थिनर से भड़की आग

उधर, डेराबस्सी के मुख्य फायर अफसर मनजीत सिंह ने बताया कि आग के कारणों की जाच की जा रही है। जिसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। लकड़ी व पॉलिश के प्रयोग होने वाले थिनर के कारण आग काबू आने के बाद फिर से भड़क जाती थी, जिस कारण आग को काबू करने में चार घटे लग गए।

chat bot
आपका साथी