दूसरे राज्यों से सस्ते दाम में ला रहे 116 टन धान पकड़ा

दूसरे राज्यों से सस्ते दाम में धान की भरी गाड़ियां लेकर आने के मामले में अब पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 10:28 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:11 AM (IST)
दूसरे राज्यों से सस्ते दाम में ला रहे 116 टन धान पकड़ा
दूसरे राज्यों से सस्ते दाम में ला रहे 116 टन धान पकड़ा

जागरण संवाददाता, बठिडा : दूसरे राज्यों से सस्ते दाम में धान की भरी गाड़ियां लेकर आने के मामले में अब पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिले की 10 मार्केट कमेटियों की ओर से अपनी-अपनी टीमों को तैनात किया गया है। उनके द्वारा किसी भी गाड़ी के पकड़े जाने पर पुलिस को सूचना दी जाती है। इसके चलते अब बठिडा के दो थानों की पुलिस ने चार केस दर्ज कर 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। उनके पास से 116 टन 412 किलो धान बरामद किया गया है। यह लोग बासमती धान को ही 1600 रुपये में लेकर आ रहे हैं, जिसकी पंजाब में कीमत 3500 रुपये के करीब है। यहां तक कि परमल धान का एमएसपी ही 1888 रुपये है। ऐसे में पंजाब के किसानों की फसल बिकना भी मुश्किल है। जबकि सस्ते धान को शैलर मालिक अपने शैलरों में उतरवा लेते हैं।

तलवंडी साबो पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर विभिन्न स्थानों में टीमें बनाकर जांच शुरू की। इसके तहत गांव जग्गा राम तीर्थ में की गई कार्रवाई के दौरान भगवानपुरा के कुलदीप सिंह के अलावा मालिक डीआर इंडस्ट्री ए-14 मंडी धनगंज खुर्जा, उत्तर प्रदेश के खिलाफ केस दर्ज किया गया। उनकी ओर से बाहरी राज्यों से सस्ते दामों में खरीद कर लाए गए धान को पंजाब के विभिन्न स्थानों में कंपनियों के ब्रांड के नाम पर व शैलरों को मंहगे दाम पर बेचने का धंधा किया जा रहा था। इसमें पंजाब के किसानों से धोखाधड़ी कर उन्हें नुकसान पहुंचाया जा रहा था। वहीं सरकार की टैक्स की भी चोरी हो रही थी। इन फर्मों से करीब 25 टन धान बरामद किया गया है।

इसके अलावा गांव सिगों के पास एक वाहन का ड्राइवर पुष्कर ट्रेडिग कंपनी बिदगी, फतेहपुर, उत्तरप्रदेश व एबी एग्रो फूडस मलोट, पंजाब में कुछ लोगों के सहयोग से तीन वाहनों में 25 टन 55 किलोग्राम धान लेकर पंजाब में बेचने के लिए ला रहे थे। इस दौरान पुलिस को देखकर ड्राइवर वाहनों को छोड़कर फरार हो गए, जिससे उनकी पहचान नहीं हो सकी है।

इसी प्रकार तीसरे मामले में फतेहगढ़ के पास एक ड्राइवर मिस्टर कैलाश ट्रेडिग कंपनी 47 कैलाश मंडी, सिरसा, एसएस इंडस्ट्री जलालाबाद पंजाब ट्राले में 36 टन 55 किलो धान उत्तर प्रदेश व हरियाणा से सस्ते में खरीद कर पंजाब में शैलरों में बेचने के लिए लाए थे। नाकाबंदी में ट्रालों को काबू कर लिया गया, लेकिन ड्राइवर फरार होने में सफल हो गए।

चौथे मामले में संगत पुलिस के सहायक थानेदार गुरमेज सिंह ने बताया कि उन्होंने सूचना के आधार पर हनुमानगढ़ के शिवरत्न के अलावा अहलनाबाद के रजिदर सिंह व गुरभेज सिंह और डबवाली के संजू के खिलाफ केस दर्ज किया है। उक्त लोग राजस्थान से सोनालिका ट्रैक्टर में 36 टन 312 किलो धान दूसरी राज्य से खरीद कर पंजाब में विभिन्न फर्म, शैलरों में बेचने के लिए ला रहे थे। इसमें किसी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। प्राथमिक जांच से यह तथ्य सामने आए हैं कि बठिडा के साथ जलालाबाद के एक व्यापारी द्वारा अन्य राज्यों से फर्जी फर्मों के नाम पर सस्ते भाव में खरीदा धान व चावल मिल मालिकों, आढ़तियों और राज्य की मंडियों में एमएसपी रेट पर बेचा जा रहा था। राज्य में अन्य राज्यों से ऐसा रिकार्ड रहित धान चावल लाने व बेचने के मद्देनजर उक्त फर्जी फर्मों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की जा रही है। इन फर्मों द्वारा मार्केट कमेटी फीस भी अदा नहीं की जाती थी। जबकि इनके द्वारा अंतरराज्यीय सीमा पर बिल देना होता है व मार्केट कमेटी की फीस अपने ठिकाने पर पहुंचकर अदा करनी होती है। मगर उक्त फर्में फर्जी थी, इसलिए इनके द्वारा कभी भी धान व चावल की खरीद या बिक्री संबंधी रिपोर्ट नहीं दी गई।

chat bot
आपका साथी