सीएचसी और पीएचसी सेंटरों में शुरू होगी टेली मेडिसिन सेवा

सिविल अस्पताल परिसर में शुरू किया गया टेली मेडिसिन सेंटर का इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Feb 2020 05:10 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 06:06 AM (IST)
सीएचसी और पीएचसी सेंटरों में शुरू होगी टेली मेडिसिन सेवा
सीएचसी और पीएचसी सेंटरों में शुरू होगी टेली मेडिसिन सेवा

नितिन सिगला, बठिडा : लोगों को बेहतर एवं अच्छी सेहत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से सिविल अस्पताल परिसर में शुरू किया गया टेली मेडिसिन सेंटर का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इस सेंटर का मकसद गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह कर इलाज शुरू करना था, लेकिन सॉफ्टवेयर में बदलाव के कारण टेली मेडिसिन सेवा करीब एक माह से बंद है। बताया जा रहा है कि टेली मेडिसिन का सॉफ्टवेयर अभी शुरू होने में एक माह से अधिक समय लग सकता है। विभाग के अनुसार टेली मेडिसिन की सेवा अभी जिला स्तर तक चल रही है। लेकिन आने वाले दिनों में इसका विस्तार कर सीएचसी और पीएचसी सेंटरों पर भी शुरू किया जाएगा। इस संबंधी कर्मचारियों की ट्रेनिग भी हो चुकी है।

टेली मेडिसिन द्वारा माह में विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों को लाभ पहुंचाया जाता था। इसमें स्कीन, मेडिसिन, आर्थो, साइक्रेट्रिक माहिर डॉक्टर पीजीआइ, मेडिकल कॉलेज फरीदकोट, पटियाला व अमृतसर के विशेषज्ञ चिकित्सकों से ऑनलाइन जानकारी हासिल कर मरीजों का सही व उचित उपचार शामिल था।

वहीं टेली मेडिसिन सेंटर बंद होने के बाद अस्पतालों में आने वाले मरीजों के इलाज संबंधी डाटा अब ऑनलाइन रखने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। ऐसी स्थिति में कभी भी मरीज के इलाज संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। जल्द ही यह व्यवस्था जिले के सभी अस्पतालों में लागू होगी। सेहत अधिकारियों ने बताया कि हेल्थ सेंटरों पर मरीजों के इलाज के लिए इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफॉर्मेशन प्लेटफार्म के माध्यम से लकवा, पोलियो, मिजिल्स, चिकिनपॉक्स, क्रॉनिकल डिजीज, कम्युनिकेबल डिजीज, शुगर सहित 20 प्रकार की बीमारियों की स्क्रीनिग हो सकेगी। टेलीमेडिसिन सेंटर इंचार्ज गुरसेवक सिंह ने बताया कि इन दिनों सॉफ्टवेयर में बदलाव के कारण सेवा बंद है। विभाग की ओर से जिले के विभिन्न सेहत केंद्रों पर टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू करने जा रही है जोकि फरवरी में शुरू होने की संभावना है।

सिविल अस्पताल एसएमओ डॉ. सतीश गोयल ने बताया कि टेलीमेडिसिन की सुविधा जिले में अभी एक ही जगह उपलब्ध है। लेकिन इस सुविधा में विस्तार किया जा रहा है, जल्द ही सभी सेहत केंद्रों में टेलीमेडिसिन सेंटर की सुविधा शुरू की जाएगी और इससे मरीज मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्राप्त कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी