एम्स बठिंडा में आज से शुरू होगी सिटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा

रेडियोलाजिस्ट सुविधा का शुभारंभ 28 अक्टूबर को किया जा रहा है। इसमें सिटी स्कैन एमआरआई व एक्सरे की सुविधा मिलने के साथ मेडिकल कालेज में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं के लिए हास्टल की सुविधा भी शुरू की जा रही हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:18 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 11:04 AM (IST)
एम्स बठिंडा में आज से शुरू होगी सिटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा
ज्यादातर मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में महंगे दामों में यह सुविधा हासिल करनी पड़ रही थी।

बठिंडा, जेएनएन। बठिंडा वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। बुधवार से बठिंडा के अलावा मालवा के विभिन्न जिलों के लोग आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस(एम्स) बठिंडा में सस्ते दामों में सिटी स्कैन, एमआरआइ और एक्सरे की सुविधा हासिल कर सकेंगे, जबकि केवल एक्सरे की सुविधा को छोड़कर एमआरआई व सिटी स्कैन की सुविधा जिले के किसी भी सरकारी अस्पताल में नहीं थी। ज्यादातर मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में महंगे दामों में यह सुविधा हासिल करनी पड़ रही थी, लेकिन अब एम्स बठिंडा में यह सुविधा सरकारी रेटों पर हासिल कर पाएंगे।

इसके लिए रेडियोलाजिस्ट सुविधा का शुभारंभ 28 अक्टूबर को किया जा रहा है। इसमें सिटी स्कैन, एमआरआई व एक्सरे की सुविधा मिलने के साथ मेडिकल कालेज में पढ़ने वाले छात्र व छात्राओं के लिए हास्टल की सुविधा भी शुरू की जा रही हैं। 28 अक्टूबर को दोपहर सवा एक बजे केंद्रीय स्वास्थ्य व भलाई विभाग के मंत्री डा. हर्षवर्धन व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इसका शुभारंभ करेंगे। इस दौरान एम्स के डायरेक्टर प्रो. डीके सिंह, पंजाब के मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च विभाग के मंत्री ओमप्रकाश सोनी, पूर्व सांसद हरसिमरत कौर बादल, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, भाजपा नेता श्वेत मलिक व सांसद गुरजीत ¨सह औजला विशेष तौर पर हाजिर रहेंगे।

एम्स के डीडीए लेफ्टिनेंट कर्नल दविंदर सिंह रावत ने बताया कि एम्स बठिंडा का काम पूरा हो चुका है व इसी सेशन में जहां मेडिकल स्टूडेंट्स की क्लासें नई बिल्डिंग में लगाई जाएगी, वहीं लोगों को ओपीडी के अलावा इंडोर सुविधाएं देने के लिए काम शुरू किया जा रहा है। यह उद्घाटन समारोह में जहां स्थानीय प्रतिनिधि व सांसद हरसिमरत कौर बादल मौके पर हाजिर रहेंगी, वहीं मुख्यअतिथि केंद्रीय मंत्री व सीएम वर्चुअल संबोधित करेंगे। अब तक 325 करोड़ रुपये खर्च किए 23 दिसंबर, 2019 को ब¨ठडा में 925 करोड़ रुपये से बन रहे एम्स की ओपीडी सेवा प्रारंभ की गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने एम्स ब¨ठडा में ओपीडी सेवा का शुभारंभ किया था। डा. हर्षवर्धन ने इस मौके पर कहा था कि जून 2020 तक एम्स का काम पूरा कर इसमें इंडोर सुविधाएं शुरू कर दी जाएगी। बठिंडा एम्स का मेंटर चंडीगढ़ स्टेट पीजीआइ अस्पताल है। बठिंडा में बहुप्रतीक्षित एम्स को अगस्त 2016 में कैबिनेट की मंजूरी मिली थी। सवा नौ सौ करोड़ रुपये की लागत से बने इस अस्पताल में पंजाब के सबसे बेहतरीन सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की सुविधा देने की तैयारी की गई है। फिलहाल यहां 11 प्रकार की ओपीडी सेवाएं चल रही है। 179 एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस संस्थान में तबदील किया जाएगा। 925 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट पर अब तक 325 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी