Bathinda: कीटनाशक दवाइयों की फैक्ट्री पर छापा, एक ही जगह भरे जा रहे थे जिंक सलफेट और कीटनाशक दवाएं

एक ही फैक्ट्री में जिंक सलफेट के कट्टे और कीटनाशक दवाईयों की शीशियां भरने का मामला सामने आया है। पुलिस ने फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर की शिकायत पर आरोपित फैक्ट्री मालिक समेत चार लोगों पर मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 27 May 2023 02:55 PM (IST) Updated:Sat, 27 May 2023 02:55 PM (IST)
Bathinda: कीटनाशक दवाइयों की फैक्ट्री पर छापा, एक ही जगह भरे जा रहे थे जिंक सलफेट और कीटनाशक दवाएं
एक ही फैक्ट्री में जिंक सलफेट के कट्टे और कीटनाशक दवाईयों की शीशियां भरने का मामला सामने आया है।

बठिंडा, जागरण संवाददाता। इंडस्ट्रियल एरिया में मौजूद डीसीएस एग्रो प्राइवेट लिमिटेड फैक्टरी में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। एक ही फैक्ट्री में जिंक सलफेट के कट्टे और कीटनाशक दवाईयों की शीशियां भरने का मामला सामने आया है। इस दौरान फर्टीलाइजर इंस्पेक्टर ने फैक्टरी से भारी मात्रा में कीटनाशक दवा और खाद भी बरामद की है, जिसे विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया है।

मामले में थाना सदर बठिंडा पुलिस ने फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर की शिकायत पर आरोपित फैक्ट्री मालिक समेत चार लोगों पर मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल मामले में नामजद किसी भी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर मनजिंदर सिंह ने बताया कि विभाग को गुप्त सूचना मिली कि इंडस्ट्रीयल एरिया में स्थित डीसीएस एग्रो प्राइवेट लिमिटेड की फैक्ट्री में नियमों का पालन न करते हुए काम चल रहा था।

5 आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज

सूचना के आधार पर जब उन्होंने फैक्टरी का निरीक्षण किया, तो पाया गया कि फैक्ट्री में खाद की मैन्युफैक्चरिंग के लिए जिंक सलफेट 33 फीसदी भरा जा रहा है। इसके अलावा शीशियां और पैकेट में कीटनाशक दवाओं की पैकिंग उसी जगह पर की जा रही है, जो कि नियमनुसार गलत है। दोनों चीजें एक जगह पर भरना उचित नहीं है। इस दौरान फैक्टरी से 3595 लीटर कीटनाशक दवा और 1876 किलो खाद बरामद हुई। पुलिस ने मनजिंदर सिंह फर्टीलाइजर की शिकायत पर आरोपितों के खिलाफ मामला दर कर लिया है और कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी