पतंजलि परिवार शहर में जगा रहा योग की अलख

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार द्वारा संचालित भारत स्वाभिमान ट्रस्ट और महिला पतंजलि योग समिति के प्रयास से विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न जगहों पर योग शिविर चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Jun 2019 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 08 Jun 2019 04:52 PM (IST)
पतंजलि परिवार शहर में जगा रहा योग की अलख
पतंजलि परिवार शहर में जगा रहा योग की अलख

मनीश जिदल, बठिडा : पतंजलि योगपीठ हरिद्वार द्वारा संचालित भारत स्वाभिमान ट्रस्ट और महिला पतंजलि योग समिति के प्रयास से विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न जगहों पर योग शिविर चल रहे हैं। इसमें मानसिक तनाव, अवसाद, अनिद्रा, उच्च रक्त, हृदय रोग आदि व्याधियों से निजात के लिए आसन करवाए जा रहे हैं।

भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के प्रधान विजेंद्र शर्मा ने बताया कि विश्वभर के 170 से ज्यादा देश 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। स्वभाविक रूप से हमारे लिए यह उत्सव और गौरव का दिन हैं। देश के हर हिस्से में हर उम्र के लोग इस योग उत्सव में शामिल होंगे। योग दिवस के उपलक्ष्य में शहर में 20 से अधिक जगहों पर पतंजलि परिवार की ओर से लोगों को योग के साथ जोड़ा जा रहा हैं।

पंजाब कार्यकारिणी सदस्य वीणा गर्ग ने बताया कि महिलाएं भी अपने बच्चों के साथ ग्रीष्मकालीन अवकाश होने के कारण योग के प्रति अपना रुझान दिखा रही हैं तथा बड़ी संख्या में योग कक्षाओं में पहुंच रही है।

इन स्थानों पर चल रही हैं योग कक्षाएं

पतंजलि परिवार की ओर से सरकारी हाई स्कूल जनता नगर और नई बस्ती गली नंबर 3 में वीणा गर्ग, केशव पार्क में जगदीश कौर व पवन लता, नामदेव रोड पर स्थित पार्क में सुनीता रानी, महावीर दल में रेनू गर्ग, चिल्ड्रन पार्क में विजेंद्र शर्मा, बसंत बिहार स्थित पतंजलि कार्यालय में राजिदर बाबा, भारत नगर में सोहन लाल गर्ग, गगन सोसायटी के पार्क में हरबंस सिंह, प्रताप नगर स्थित पार्क में गुरमीत सिंह, मालवीय नगर स्थित पार्क में नवदीश रिपी, पुखराज कालोनी में सपना, किला मुबारक में बलजीत सिंह और सर्वजीत कौर, सिविल लाइन में कांता चावला, वृद्ध आश्रम में रामजी दास गर्ग, खालसा स्कूल में राज रानी की ओर से लोगों को योग क्रियाएं करवाई जा रही हैं। मॉडल टाउन फेस 4-5 में योग शिविर आज से

पतंजलि योग समिति बठिडा द्वारा स्थानीय निवासियों के सहयोग से माडल टाउन के फेस 4 व 5 के पार्क नंबर 8 में योग एवं ध्यान शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह तीन दिवसीय योग शिविर 9 जून से शुरू होगा। यह जानकारी पतंजलि के प्रभारी राजेंद्र बाबा ने दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी