फिजिकल एजुकेशन टीचर्स ने निदेशक शिक्षा पंजाब से मुलाकात की

सरकारी फिजिकल एजुकेशन टीचर्स एसोसिएशन पंजाब के पदाधिकारियों ने निदेशक शिक्षा विभाग पंजाब कुलजीत पाल सिंह माही के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jun 2022 09:17 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2022 09:17 PM (IST)
फिजिकल एजुकेशन टीचर्स ने निदेशक शिक्षा पंजाब से मुलाकात की
फिजिकल एजुकेशन टीचर्स ने निदेशक शिक्षा पंजाब से मुलाकात की

जासं, बठिडा: सरकारी फिजिकल एजुकेशन टीचर्स एसोसिएशन पंजाब के पदाधिकारियों ने निदेशक शिक्षा विभाग पंजाब कुलजीत पाल सिंह माही के साथ बैठक की। इस बैठक में एसोसिएशन के जगदीश कुमार जग्गी, राज्य सचिव इंद्रपाल सिंह ढिल्लों और गुरप्रीत सिंह सिद्धू जिलाध्यक्ष बठिेंडा शामिल हुए और शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद के विषयों और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि शारीरिक शिक्षा और खेल को अनिवार्य विषय बनाए जाएं। 2012 से धान डीपीई से व्याख्याताओं की स्टेशन पदोन्नति प्रदान करना और पीटीआइ का कोटा एक फीसद से बढ़ाकर 20 फीसद करना, 11वीं और 12वीं कक्षा के लगभग चार लाख छात्रों के अनुसार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में व्याख्याता शारीरिक शिक्षा के पद दिए जाने चाहिए। पंजाब भर के स्कूलों में शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के रिक्त स्टेशनों को दिखाते हुए 873 पदों के तहत डीपीई की भर्ती की गई थी, जिसमें 53 महिला शिक्षकों को उनके पैतृक जिलों में रहने की शर्त को हटाकर, 228 पीटीआइ को तबादलों के लिए ब्लाक में स्थानांतरित करने का अवसर देना शामिल है। 5178 पदों पर भर्ती किए गए 130 डीपीई एवं वरिष्ठता क्रमांक को दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि का वित्तीय लाभ जारी करना, मई 2021 में 873 पदों पर भर्ती की गई 53 महिला शिक्षकों को पंजाब सरकार को वेतनमान देने के लिए, पीटीआइ संवर्ग को मृत संवर्ग से हटाकर प्रखंडों में स्थानांतरित 228 पीटीआई शिक्षकों को पुश्तैनी स्कूलों में भेजने के लिए, एनएसक्यूएफ व्यापार से शारीरिक शिक्षा और खेल को अलग करने, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में नए शारीरिक शिक्षा शिक्षकों की भर्ती पर चर्चा की गई। निदेशक शिक्षा पंजाब ने बैठक के दौरान सभी मुद्दों को बहुत ध्यान से सुना और जल्द ही हल करने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी