ब¨ठडा रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलता रेलवे नीर

ब¨ठडा : रेलवे विभाग द्वारा रेलवे स्टेशनों पर सस्ते मूल्य पर रेल नीर उपलब्ध करवाने के दावे एशिया के दूसरे बड़े ब¨ठडा जंक्शन पर झूठे साबित होते नजर आ रहे हैं। दैनिक जागरण द्धारा ब¨ठडा रेलवे स्टेशन का दौरा करने पर देखा गया कि वहां पर स्थित अधिकतर स्टालों व ठेलों पर रेल नीर की वजाय घटिया क्वालिटी का पानी, जिसमें ठेकेदार को अधिक मुनाफा मिलता है, ही बेचा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 03:07 AM (IST)
ब¨ठडा रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलता रेलवे नीर
ब¨ठडा रेलवे स्टेशन पर नहीं मिलता रेलवे नीर

मनीश ¨जदल, ब¨ठडा : रेलवे विभाग द्वारा रेलवे स्टेशनों पर सस्ते मूल्य पर रेल नीर उपलब्ध करवाने के दावे एशिया के दूसरे बड़े ब¨ठडा जंक्शन पर झूठे साबित होते नजर आ रहे हैं। दैनिक जागरण द्धारा ब¨ठडा रेलवे स्टेशन का दौरा करने पर देखा गया कि वहां पर स्थित अधिकतर स्टालों व ठेलों पर रेल नीर की वजाय घटिया क्वालिटी का पानी, जिसमें ठेकेदार को अधिक मुनाफा मिलता है, ही बेचा जा रहा है। चाहे उन बोतलों पर आइएसआइ का मार्का लगा है, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार उनके थोक रेट बाजार में बहुत कम हैं। यही कारण है कि उक्त स्टालों पर रेल नीर या तो मिलता ही नहीं अगर किसी एक आध दुकानदार के पास हैं तो उसने उसे छिपाकर काउंटर के नीचे रखा हुया हैं। चाहे शुरू में रेलवे स्टेशन की स्टालों पर रेल नीर का प्रचलन अधिक था परन्तु अब वह गायब होता जा रहा हैं। रेलवे वेंडर भी रेल नीर न होने की बात कहकर ग्राहक को दूसरे ब्रांडों की बोतल थमा देते हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार रेलवे नीर के मुकाबले दूसरे ब्रांडों की पानी की बोतलें बेचने में ठेकेदार को 60 से 80 प्रतिशत तक मुनाफा अधिक मिलता हैं जबकि उन बोतलों पर रेट 15 रूपये ही लिखा हैं। एक वेंडर ने तो एक अन्य ब्रांड की बोतल के 20 रूपये ही मांग लिये। ब¨ठडा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 की स्टाल नंबर 24 पर जब स्टाल पर काम करने वाले युवक से रेलवे नीर पानी की बोतल मांगी गई तो उसने बताया कि उसके पास सिर्फ एक्साल्टा कंपनी का पानी हैे। उससे जब पूछा गया कि आप रेलवे नीर की बोतल क्यों नहीं रखते तो उस युवक ने उत्तर दिया कि वह तो नौकर हैं तथा सामान खरीदना ठेकेदार की मर्जी हैं। उसे ठेकेदार जो मंगवा कर देता हैं वह उसे ही बेचता हैे। इसी प्रकार प्लेट फार्म नंबर 7 की स्टाल नंबर 31 पर रेलवे नीर की बोतल मांगी गई तो उसने एक अन्य ब्रेसेढ की बोतल के 20 रूपये मांगें। एक अन्य स्टाल पर जब रेलवे नीर की बोतल मांगी गई तो उसने काऊंटर के नीचे छिपाकर रखी बोतल निकाल कर थमा दी। उससे जब पूछा कि आप इसे नीचे छिपा कर क्यों रखते हैं तो उसने कहाकि इसमें मुनाफा कम हैं। कई अन्य स्टालों का दौरा कर देखा गया तो काउंटर पर अन्य ब्रांडों की बोतलें ही रखी देखी गई। रेलवे अंबाला मंडल बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा ने कहाकि सभी स्टालों या ठेलों पर यहां पानी बिकता हैं रेलवे नीर जरूर उपलब्ध होना चाहिए, ग्राहक चाहे जो मर्जी ब्रांड का पानी खरीदें।

-रेलवे नीर ठेकेदार से लेंगे जानकारी : स्टेशन अधीक्षक

स्टेशन अधीक्षक रामस्वरूप मीना से इस संबंध में फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि रेलवे नीर के साथ दूसरे ब्रांड का पानी वेंडर रख सकते हैं परन्तु रेलवे नीर बिल्कुल न रखना गलत हैं। वह इस बारे में रेलवे नीर उपलब्ध करवाने वाले ठेकेदार से पता करेंगे कि वहां रेलवे नीर क्यों नहीं मिल रहा। इसके अलावा स्टालों से भी पता किय जाएगा।

chat bot
आपका साथी