किसानों को बताई डेयरी फार्मिग की महत्ता

डेयरी विकास विभाग के डायरेक्टर इंद्रजीत ¨सह सरां की हिदायतों पर डिप्टी डायरेक्टर जस¨वदर ¨सह की अगुवाई में गांव घुद्दा ब्लॉक संगत में किसानों के लिए दूध उत्पादन जागरूकता कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 06:11 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 06:11 PM (IST)
किसानों को बताई डेयरी फार्मिग की महत्ता
किसानों को बताई डेयरी फार्मिग की महत्ता

जासं, ब¨ठडा : डेयरी विकास विभाग के डायरेक्टर इंद्रजीत ¨सह सरां की हिदायतों पर डिप्टी डायरेक्टर जस¨वदर ¨सह की अगुवाई में गांव घुद्दा ब्लॉक संगत में किसानों के लिए दूध उत्पादन जागरूकता कैंप लगाया गया।

डेयरी विकास के इंस्पेक्टर-वन देवराज ने डेयरी फार्मिंग की महत्ता, डेयरी विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही डेयरी ट्रे¨नग व कर्ज स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कैंप में डेयरी फील्ड सहायक गरिमा जैन ने साफ दूध पैदा करने व दूध से पदार्थ बनाने के बारे में जानकारी दी। कैंप में रिटायर्ड सीनियर वेटरनरी अफसर डॉ. रा¨जदर प्रसाद गुप्ता ने बताया कि पशुओं को लगने बीमारियों से बचाव की जानकारी दी। फीड एंड फोडर से रिटायर्ड खेती विकास अफसर डॉ. लछमन ¨सह ने बताया कि सारा साल हरा चारा पैदा करने, तूड़ी को यूरिया से संशोधित तथा संतुलित पशु खुराक तैयार करने के बारे में किसानों को जानकारी दी। डेयरी विकास कैंप में 150 से ज्यादा किसानों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी