डेंगू से निपटने को नहीं पुख्ता इंतजाम

नितिन ¨सगला, ब¨ठडा डेंगू से निपटने के लिए सेहत विभाग के इंतजाम पूरे नहीं हैं। इसका अंदाजा इसी से ल

By Edited By: Publish:Mon, 29 Jun 2015 05:52 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2015 05:52 PM (IST)
डेंगू से निपटने को नहीं पुख्ता इंतजाम

नितिन ¨सगला, ब¨ठडा

डेंगू से निपटने के लिए सेहत विभाग के इंतजाम पूरे नहीं हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिले के गोनियाना मंडी में एक साथ डेंगू के 12 मरीज मिलने के बाद भी सेहत विभाग गंभीर नहीं हुआ है। सिर्फ सेहत विभाग अधिकारी डेंगू से निपटने की तैयारी कागजों में करते दिखाई दिए। आलम यह है कि जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ने के बावजूद सिविल अस्पताल की दूसरी मंजिल पर सालों से बंद पड़े एक छोटे से कमरे में पांच बैड लगाकर सेहत विभाग ने उसे डेंगू वार्ड घोषित कर दिया। जबकि महिला और पुरुष मरीजों के लिए अभी तक कोई अलग से डेंगू वार्ड तक नहीं बनाया गया है। इतना ही नहीं जिस वार्ड को सेहत विभाग डेंगू वार्ड बता रहा है, उसके बाहर डेंगू वार्ड होने का कोई बोर्ड या स्टीकर तक नहीं लगाया है। ऐसे में कोई मरीज सिविल अस्पताल में भर्ती होने के लिए आता है तो उसे डेंगू वार्ड ढूंढने के लिए मश्कत करनी पड़ेगी। हालांकि सेहत विभाग डेंगू से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार होने का दावा कर रहा है।

गौर हो कि ब¨ठडा जिले के गोनियाना मंडी के आधा दर्जन इलाकों में एक साथ 12 डेंगू के केस पॉजिटिव पाए गए है, जबकि 60 संदिग्ध केस सामने आ चुके हैं। इसके बाद सेहत विभाग ने डेंगू वार्ड बनाने की खानापूर्ति की। सेहत विभाग ने पहले जिस कमरे को स्वाइन फ्लू वार्ड बनाया था, अब उसी वार्ड को डेंगू वार्ड में तब्दील कर दिया। डेंगू मरीजों के वार्ड में कोई खास प्रबंध सेहत विभाग ने पूरे नहीं किए हैं। डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभाग की ओर से कोई खास मुहिम भी नहीं चलाई गई है। हालांकि, सेहत विभाग का दावा है कि सेहतकर्मी शहर में पंफ्लेट बांटने के साथ-साथ घरों में जाकर सर्वे कर रहे हैं। जबकि जमीनी सच्चाई यह है कि टीमें मोहल्ले के एक दो घरों में जाकर सर्वे रिपोर्ट बनाकर खानापूर्ति करने में जुटे हुए हैं। इसी का नतीजा है कि डेंगू का प्रकोप बढ़ने के बावजूद विभाग ने अभी तक गंभीरता नहीं दिखाई। शहर के कई इलाकों से डेंगू का लार्वा भी मिल चुका है।

इसे देख कहा जा सकता है कि जिला सेहत विभाग पूरी तरह से 'आग लगने पर कुंआ खोदने वाली कहावत को चरितार्थ करता नजर आ रहा है। अब विभाग डेंगू पूरी तरह पैर पसारने का इंतजार कर रहा है। उधर, डेंगू के नोडल अधिकारी डॉ. राजपाल ¨सह ने कहा कि डेंगू से निपटने के लिए विभाग की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जहां कोई कमी है, उसे दूर कर लिया जाएगा। फिलहाल ब¨ठडा में डेंगू का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। वहीं विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही है।

chat bot
आपका साथी