पराली नही जलाएंगे पर्यावरण बचाएंगे का दिया संदेश

,पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी,,पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी,,पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी,,पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी,,पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी,

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Oct 2018 05:51 PM (IST) Updated:Mon, 15 Oct 2018 06:46 PM (IST)
पराली नही जलाएंगे पर्यावरण बचाएंगे का दिया संदेश
पराली नही जलाएंगे पर्यावरण बचाएंगे का दिया संदेश

जागरण संवाददाता, बरनाला :

धान काटने के बाद अगली फसल बीजने के लिए खेत तैयार करने के लिए किसानों द्वारा पराली को लगाई जाती आग के बुरे परिणाम को लेकर आम लोगों को जागरूक करने के लिए सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं बरनाला के नेतृत्व में विद्यार्थियों द्वारा निकाली गई रैली को डीसी बरनाला धर्म पाल गुप्ता ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

इस मौके पर पर सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल बड़बर, संत अतर ¨सह पोलीटेक्निक कॉलेज बड़बर व युवक सेवाओं क्लब के रेड रिबन व एनएसएस इकाइयों के 500 के करीब वालंटियरों ने आम लोगों में जागरुकता फैलाने के साथ-साथ घर जाकर अपने अभिभावकों को पराली नहीं जलाने के लिए लामबंद करने की भी बात कही।

इस अवसर पर विद्यार्थियों के हाथों में पराली जलाने खिलाफ सचेत करते, पुगानी जिद जे पराली नू अग्ग लोन दी, खत्म है सेहत खेत व इंसान दी, जैसी स्तरों वाले बैनर भी पकड़े हुए थे। यह रैली बाजीगर बस्ती से होती हुई भैणी महिराज गांव जाकर समाप्त हुई। इस अवसर पर डीसी बरनाला ने कहा कि खेतों में आग लगाने से मिट्टी की सेहत के साथ-साथ धरती पर रहने वाले सभी जीवों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा धान की पराली की समस्या के समाधान के लिए उपयुक्त मशीनरी मुहैया करवाई जा रही है व सब्सिडी देकर बनाऐ गए कस्टम हाय¨रग सेंटरों पर योग्य किराए पर मशीनरी किराए पर देने की भी सुविधा की गई है। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों पर हैप्पी सीडर, रोटावेटर आदि यंत्र सब्सिडी पर दिए गए हैं व यह भी हिदायत की गई है कि यह यंत्र छोटे किसानों को पहल के आधार पर किराए पर दिए जाएं। इस अवसर पर युवक सेवाओं विभाग के सहायक डायरेक्टर विजय भास्कर शर्मा, पोलीटेक्निक कॉलेज बड़बर के ¨प्रसिपल रवीन्द्र ¨सह, तरसेम लाल, प्रीतम ¨सह, प्रदीप चीमा सहित बड़ी संख्या में गांव निवासी व विद्यार्थी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी