20 रुपये वाली प्रेक्टिकल खास दुकानों में 100 रुपये की

हेमंत राजू, बरनाला : बाजार में आसानी से मिलने वाली 20 रुपये वाली प्रेक्टिकल स्कूल संचालक बाजार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 03:01 AM (IST)
20 रुपये वाली प्रेक्टिकल खास दुकानों में 100 रुपये की
20 रुपये वाली प्रेक्टिकल खास दुकानों में 100 रुपये की

हेमंत राजू, बरनाला : बाजार में आसानी से मिलने वाली 20 रुपये वाली प्रेक्टिकल स्कूल संचालक बाजार में कुछ दुकानों पर रख कर 100 रुपये में बेच कर विद्यार्थियों को लूट रहे हैं। डीईओ ऑफिस व जिला प्रशासन मूक दर्शक बन कर यह लूट देख रहा हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड मोहाली द्वारा हर वर्ष छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए अलग-अलग विषयों के लिए प्रेक्टिकल संबंधी सिलेबस निर्धारित करता हैं।

सिलेबस के अनुसार ही विभिन्न पब्लिशर व दुकानदार अपनी प्रेक्टिकल को प्रकाशित करते हैं। कुछ स्कूल संचालक बच्चों पर थोप रहे हैं कि उस दुकान से ही यह प्रेक्टिकल मिलेगी व इस प्रेक्टिकल का रेट 50 रुपये से लेकर 120 रुपये तक वसूले जा रहे हैं। ऐसे में यह स्कूल संचालक दुकानदारों के जरिए अभिभावकों की जेब काट रहे हैं। ऐसे में डीईओ आफिस व जिला प्रशासन चुप चाप यह सब देख रहा हैं। जबकि शहर की अधिकांश दुकानों से यह प्रेक्टिकल केवल 20 रुपये में आसानी से मिल रही हैं।

वह मामले की जांच कर लेते है अगर ऐसा हो रहा है तो वह आरोपी दुकानदार पर कार्रवाई करेंगे। उन्होंने बताया कि कुछ दुकानदारों की शिकायत आई है व उनकी लिस्ट बनाकर अगली कानूनी प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं।

सर्वजीत ¨सह तूर, डीईओ

यह संगीन मामला है, वह इस केस की जांच डीइओ बरनाला को करने के आदेश जारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो भी स्कूल संचालक व दुकानदार इस केस में आरोपी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

घनश्याम थोरी, डीसी, बरनाला

chat bot
आपका साथी