Barnala: बिना दाम व चेतावनी के धड़ल्ले से बिक रही विदेशी सिगरेट

Barnala पाबंदी के बावजूद विदेशी सिगरेट की बिक्री जोरों पर हो रही है। हालात यह हैं कि इस सिगरेट की बिक्री किसी एक दुकान पर नहीं बल्कि हर छोटी और बड़ी दुकान पर हो रही है। इन विदेशी सिगरेट के पैकेट पर न तो कोई दाम लिखा होता है।

By Hemant KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Nov 2022 03:02 PM (IST) Updated:Sun, 20 Nov 2022 03:04 PM (IST)
Barnala: बिना दाम व चेतावनी के धड़ल्ले से बिक रही विदेशी सिगरेट
Barnala: बिना दाम व चेतावनी के धड़ल्ले से बिक रही विदेशी सिगरेट : जागरण

बरनाला,मनीश गुप्ता: शहर की हर गली मोहल्ले और चौराहे पर इन दिनों पाबंदी के बावजूद विदेशी सिगरेट की बिक्री जोरों पर हो रही है। हालात यह हैं कि इस सिगरेट की बिक्री किसी एक दुकान पर नहीं बल्कि हर छोटी और बड़ी दुकान पर हो रही है।

खास बात यह है कि इसकी बिक्री पर रोक लगाने के लिए जिस विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है, वह आंखें मूंद कर बैठा हुआ है। इन विदेशी सिगरेट के पैकेट पर न तो कोई दाम लिखा होता है और न ही इस पर कोई स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी ही लिखी गई है।

ऐसे में दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए युवाओं को यह सिगरेट धड़ल्ले से यह कह कर बेच रहे हैं कि यह एक फ्लेवर्ड सिगरेट है और इसका सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। हकीकत यह है कि इस सिगरेट में तंबाकू होता है जोकि सेहत के लिए बेहद घातक है। कुछ ही सालों में इसका कारोबार दो से तीन गुणा बढ़ गया है।

सूत्रों की मानें तो करोड़ों रुपये के इस कारोबार के लिए विदेश से यह सिगरेट चोरी छिपे कंटेनरों से मंगवाई जाती है। इस कारोबार से जुड़े लोग कागजों में कंटेनर में कोई दूसरी वस्तु होने का दावा कर इस सिगरेट की तस्करी कर रहे हैं।

करोड़ों का अवैध कारोबार

विदेश से मंगवाई जा रही इस सिगरेट के पैकेट में न तो कोई रेट लिस्ट होती है और न ही स्वास्थ्य पर इसके बुरे प्रभाव की कोई चेतावनी अंकित होती है। ऐसे में दुकानदार इसके मनमाने दाम वसूल कर अपनी जेबें तो भर ही रहे हैं। अकेले बरनाला के सिगरेट कारोबारी करोड़ों का कारोबार इन सिगरेट का करते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए कोई टैक्स भी सरकार को अदा नहीं किया जाता है। इससे लोगों की सेहत से खिलवाड़ तो हो ही रहा है, साथ ही सरकार को भी चूना लगाया जा रहा है।

यह विदेशी ब्रांड सबसे अधिक चलन में

पाइन, उनहिल स्विच, डेविड आफ, गुडंग गरम, एसेस लाइट्स, स्लिम्स मूड्स, जरूम ब्लैक, एस और मॉन्ड जैसे कई सिगरेट के ब्रांड है जो शहर में बिकते हैं। युवा इन सिगरेट को महंगे दामों में खरीदते हैं और धुएं के छल्ले उड़ाते हैं।

इनका कहना है

यह चिंताजनक है कि बिना चेतावनी के विदेशी सिगरेट बिक रही है। इस संबंधी सिविल सर्जन को आदेश जारी किए जाएंगे कि वह आदेश देकर इस पर रोक लगाएं। -डा. हरीश नैयर, डिप्टी कमिश्नर

chat bot
आपका साथी