कोरोना पर वार के लिए चंडीगढ़, अमृतसर, होशियारपुर व फिरोजपुर में वैक्सीन स्टोर तैयार

कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन के लिए तैयारी शुरू हो गई है। पंजाब के तीन जिलों अमृतसर होशियारपुर व फिरोजपुर में रीजनल स्टोर बनाया गया है। चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय स्टोर बनाया गया है। चारों स्टोर में एक करोड़ डोज की स्टोरेज क्षमता है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 01:09 PM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 01:09 PM (IST)
कोरोना पर वार के लिए चंडीगढ़, अमृतसर, होशियारपुर व फिरोजपुर में वैक्सीन स्टोर तैयार
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजाब में स्टोर तैयार। सांकेतिक फोटो

अमृतसर [नितिन धीमान]। कोरोना से निर्णायक लड़ाई लड़ रही सरकार ने अब वैक्सीनेशन की तरफ कदम बढ़ा लिए हैं। केंद्र के निर्देशों के बाद पंजाब सरकार ने भी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया। इसी के तहत प्रदेशभर में वैक्सीन स्टोर व कोल्ड चेन प्वाइंट विकसित किए जा रहे हैं। ये वैक्सीन स्टोर चंडीगढ़, अमृतसर, होशियारपुर व फिरोजपुर में बनाए जा रहे हैं जिनकी स्टोरेज क्षमता कुल एक करोड़ डोज के करीब है।

चंडीगढ़ में बनाए गए राज्य स्तरीय स्टोर की क्षमता करीब 45 लाख डोज है, वहीं अमृतसर में 26 लाख, होशियारपुर-फिरोजपुर में 15-15 लाख की क्षमता वाले स्टोर बनाए जा रहे हैं। इन्हीं स्टोर से पंजाब के सभी 22 जिलों में कोरोना की वैक्सीन सप्लाई की जाएगी। वैक्सीन को निर्धारित तापमान पर सुरक्षित रखने के लिए डब्ल्यूआइसी वाक इन कूलर, डीप फ्रीजर, आइस लाइन्ड रेफ्रिजिएटर इंस्टाल करने का काम अंतिम चरण में है।

गत दिवस होशियारपुर में बनाए गए स्टोर को जांचने के लिए पंजाब हेल्थ सिस्टम कार्पोरेशन की एमडी तनु कश्यप पहुंची। उन्होंने दावा किया कि वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी कर ली गई है। होशियारपुर से पठानकोट, होशियारपुर व गुरदासपुर को वैक्सीन सप्लाई की जाएगी। इसी तरह बाकी रीजनल स्टोर से सभी जिलों को जोड़ा गया है। चूंकि वैक्सीन के संभाले रखने के लिए तय तापमान रखना पड़ता है, इसलिए सेंटर को एक प्रकार के कोल्ड स्टोर की तरह तैयार किया गया है। बिजली की बाधा न आए इसलिए अलग से जेनेरेटर का प्रबंध भी किया गया है। उधर फिरोजपुर के एडीसी राजदीप कौर का कहना है कि यहां से मालवा के नौ जिले कवर किए जाएंगे।

यह होगी सप्लाई चेन

चंडीगढ़ में स्टेट लेवल का वैक्सीन स्टोर बनाया गया है। अमृतसर, होशियारपुर व फिरोजपुर में डब्लयूआइसी वाक इन कूलर व डीप फ्रीजर इंस्टाल किए जा चुके हैं। इन स्टोर्स से हर जिले के कोल्ड चेन प्वाइंट तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। इसके लिए हर जिले में वैक्सीन सेंटर बनाए जा रहे हैं। ये सेंटर प्राइमरी हेल्थ सेंटरों व कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों में बनेंगे। वैक्सीन लगाने के बाद संबंधित व्यक्ति को आधे घंटे तक स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर अपनी निगरानी में रखेंगे। ऐसा इसलिए ताकि किसी भी प्रकार के रिएक्शन का पता चल सके।

इसलिए जरूरी है कोल्ड स्टोरी

वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए दो से आठ डिग्री तापमान मेनटेन रखना होगा। डब्ल्यूआइसी वाक इन कूलर में 2 से 8 डिग्री तक तापमान मेनटेन किया गया है, वहीं वहीं डीप फ्रीजर में माइनस 25 रखा गया है। 729 कोल्ड चेन प्वाइंट बनेंगे प्रदेशभर में। रीजनल सेंटरों से इसी प्वाइंट पर वैक्सीन सप्लाई होगी। 1165 आइस लाइन्ड रेफ्रिजिएटर लगेंगे, जिसमें वैक्सीन सुरक्षित रहेगी। 1079 डीप फ्रीजर भी लगाए जा रहे हैं। 30 डब्ल्यूआइसी वाक इन कूलर जहां बड़े स्तर पर वैक्सीन स्टोर रहेगी।

अभी कोई तारीख नहीं

पंजाब हेल्थ सिस्टम कार्पोरेशन की एमडी तनु कश्यप का कहना है कि अभी वैक्सीन आने की कोई तारीख निर्धारित नहीं है। सारी सप्लाई चेन केंद्र सरकार ही देखेगी। उनकी तरफ से केवल यही निर्देश मिले थे कि राज्य सरकारें वैक्सिन को स्टोर करने के लिए सेंटर तैयार करवाएं और सप्लाई किस तरह कहां कहां की जाएगी उसका पूरा प्लान तैयार करें, ताकि कम समय में अधिक से अधिक जिलों व अधिक से अधिक लोगों तक यह आराम से पहुंचाई जा सके।

chat bot
आपका साथी