मंदी के दौर में व्यापारियों ने कहा, टैक्स और बिलों से मिले राहत

व्यापारी वर्ग सरकार पर नजर टिकाए बैठा है। उनका मानना है कि सरकार अगर उनकी आर्थिक सहायता कर दे अथवा टैक्स व बिजली के बिलों को माफ कर दे तो व्यापारी वर्ग को काफी लाभ मिल सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 03:00 PM (IST)
मंदी के दौर में व्यापारियों ने कहा, टैक्स और बिलों से मिले राहत
मंदी के दौर में व्यापारियों ने कहा, टैक्स और बिलों से मिले राहत

कमल कोहली अमृतसर : व्यापारी वर्ग सरकार पर नजर टिकाए बैठा है। उनका मानना है कि सरकार अगर उनकी आर्थिक सहायता कर दे अथवा टैक्स व बिजली के बिलों को माफ कर दे तो व्यापारी वर्ग को काफी लाभ मिल सकता है। कोविड-19 ने कारोबार को मंदी के दौर में धकेल दिया है। दुकानों के खर्चे निकालना दुकानदारों के पहुंच से बाहर होता जा रहा है। समस्या काफी गंभीर होती जा रही है। अगर ऐसी स्थिति रही तो दुकानों पर ताला लग सकता है। कर्मचारी बेरोजगार हो सकते है। ऐसी स्थिति में व्यापारी को सरकार पर ही आशा है।

आइडीएच मार्केट के दुकानदार भी आर्थिक मंदी के कारण काफी परेशान हैं। कोविड-19 ने व्यापारियों की कमर तोड़ दी है। वहीं कुछ दुकानदारों ने यह भी समस्या बताई कि उनकी दुकाने बस अड्डे की मेन रोड पर है, जहां से प्रेशर हार्न से काफी परेशान है। समस्या गंभीर है और समाधान कोई नहीं है। कोविड-19 के केस बढ़ते जा रहे हैं। दुकान पर कोई काम नहीं है। खर्चे निकालना मुश्किल होता जा रहा है।

-सुशील कुमार, दुकानदार बसों के प्रैशर हार्न के कारण व्यापार करने में काफी मुश्किल आती है। कई दुकानदारों के कान के पर्दे तक खराब हो गए हैं। ट्रैफिक की समस्या भी गंभीर है। प्रशासन को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। कोविड-19 के कारण कारोबार मंदी के दौर में चल रहा है।

- साहिल सेठ, दुकानदार सरकार को बैंकों से लिए कर्ज पर ब्याज माफ करना चाहिए। बिजली के बिल माफ करने चाहिए। इसी से व्यापार करने वाले राहत महसूस कर सकेंगे।

-राजू सिंह, दुकानदार सरकार ने किसी तरह की कोई राहत नहीं दी है। व्यापार करना मुश्किल हो रहा है। दुकानों के खर्चे निकालना भी समस्या बनती जा रही है। कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं। लाकडाउन का डर बना हुआ है। बाहरी ग्राहक नहीं आ रहा है।

- रिकू, दुकानदार व्यापारियों की समस्या के हल के लिए कमेटी बननी चाहिए। रजिस्टर्ड दुकानदारों को राहत देनी चाहिए। आर्थिक मंदी से जूझ रहे व्यापार को सरकार पर ही आसरा है।

-पंकज अरोड़ा, दुकानदार कोविड-19 को देखते हुए सरकार को ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए, जिससे व्यापारियों को राहत मिले। हर टैक्स व्यापारियों से अभी भी वसूला जा रहा है। कर्मचारियों के खर्चे निकालना काफी मुश्किल होता जा रहा है। सीजन वाले व्यापार बंद हो चुके हैं।

- रोहित महाजन, दुकानदार मार्केट में थोड़ी सी बारिश के बाद ही सीवरेज जाम हो जाता है। ट्रैफिक की समस्या भी काफी है। इस तरफ ही प्रशासन को ध्यान देना चाहिए। मार्केट में लाइटिग की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। कोविड-19 को देखते हुए सरकार को सुविधाएं देनी चाहिए।

-सुखप्रीत सिह, दुकानदार इस समय हर ट्रेड मंदी के दौर से गुजर रही है। टैक्सों की भरमार है। बिजली के बिल काफी आ रहे हैं। समस्याएं इस समय काफी जटिल है। सरकार को एक कमेटी बनाकर व्यापारियों की आर्थिक दशा की तरह नजर रखनी चाहिए।

- शाम सुंदर, दुकानदार समस्या गंभीर है। कोविड-19 की महामारी का डर बना हुआ है। ऐसे में ग्राहक बाहर नहीं निकल रहा है। हर कोई डर के वातावरण में जीवन व्यतीत कर रहा है। सरकार को ऐसे हालात में हर वर्ग का ध्यान रखना चाहिए।

-प्रमोद कुमार, दुकानदार मार्केट में कई तरह की मूलभूत सुविधाओं की कमी है। लाइटिग का उचित प्रबंध होना चाहिए। सीवरेज प्रणाली ठीक होनी चाहिए। मुख्य सड़क पर खड्ढों को ठीक किया जाना चाहिए। कोविड-19 को देखते हुए व्यापारियों को राहत देनी चाहिए।

-रछपाल सिंह, दुकानदार

chat bot
आपका साथी