श्री पंजा साहिब में बैसाखी उत्‍सव मनाने सिख श्रद्धालुओं का जत्‍था पाकिस्तान रवाना

839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में खालसा का स्थापना दिवस और बैसाखी उत्‍सव मनाने के लिए अमृतसर से रवाना हुआ।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 12 Apr 2019 10:36 AM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2019 10:36 AM (IST)
श्री पंजा साहिब में बैसाखी उत्‍सव मनाने सिख श्रद्धालुओं का जत्‍था पाकिस्तान रवाना
श्री पंजा साहिब में बैसाखी उत्‍सव मनाने सिख श्रद्धालुओं का जत्‍था पाकिस्तान रवाना

अमृतसर, जेएनएन। पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब में खालसा का स्थापना दिवस और बैसाखी उत्‍सव मनाने के लिए 839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था शुक्रवार सुबह को पाकिस्तान रवाना हुआ। जत्‍थे मेंं महिला श्रद्धालु भी काफी संख्‍या में शामिल हैं। यह जत्‍था पाकिस्‍तान में अन्‍य गुरुद्वाराें में भी दर्शन करेगा और 21 अप्रैल को वापस भारत आएगा।

सिख श्रद्धालुओं का जत्‍था हर साल पाकिस्‍तान स्थित गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब में खालसा की स्‍थापना और बैसाखी उत्‍सव मनाने जाता है। इस बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने वीजा के लिए 872 श्रद्धालुओं के आवेदन दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास को भेजे थे। इनमें से पाकिस्‍तान ने 33 श्रद्धालुओं को वीजा नहीं दिया।

एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने बताया कि एसजीपीसी सदस्य रविंदर सिंह खालसा के नेतृत्व में यह जत्था पाकिस्तान रवाना हुआ है। यह जत्‍था आज ही श्री पंजा साहिब पहुंचेगा। 14 अप्रैल को बैसाखी के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद 15 अप्रैल को जत्था गुरुद्वारा पंजा साहिब से ननकाना साहिब जाएगा।

 

उन्‍होंने बताया कि जत्‍थे में शामिल श्रद्धालु 17 अप्रैल को गुरुद्वारा सच्चा सौदा शेखुपुरा में दर्शन करेंगे और फिर  ननकाना साहिब पहुंचेंगे। 18 अप्रैल को जत्था लाहौर के गुरुद्वारा श्री डेहरा साहिब जाएगा। 19 अप्रैल को जत्था गुरुद्वारा रोडी साहिब एमनाबाद और गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करेगा। इसके बाद 21 अप्रैल जत्था वापस भारत पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी