हाल गेट बाजार में अनानास का स्पेशल जूस पीएं, गर्मियों में बीमारियों से बचें

पानी की कमी न हो इसके लिए लोग जूस आदि का इस्तेमाल जरूर करते हैं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 01:00 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 01:00 PM (IST)
हाल गेट बाजार में अनानास का स्पेशल जूस पीएं, गर्मियों में बीमारियों से बचें
हाल गेट बाजार में अनानास का स्पेशल जूस पीएं, गर्मियों में बीमारियों से बचें

हरदीप रंधावा, अमृतसर: गर्मियों का मौसम है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितना जरूरी पौष्टिक आहार होता है, ठीक उसी तरह अधिक पानी की भी जरूरत होती है। यदि शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे व्यक्ति डीहाईट्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति को कई परेशानिया झेलनी पड़ती हैं। पानी की कमी न हो इसके लिए लोग जूस आदि का इस्तेमाल जरूर करते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि अनानास गर्मियों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हाल गेट बाजार में रेहड़ी लगाते एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो विशेष रूप से अनानास का जूस पिलाकर लोगों को गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचा रहे हैं। इनका नाम सतीश कुमार है।

उन्होंने बताया कि भले ही अनानास का फल साल भर बाजार में आता है, मगर गर्मियों के मौसम में चार-पाच महीने लोग इसका खूब सेवन करते हैं, क्योंकि इस मौसम में व्यक्ति को पेट की गर्मी से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। वह बताते हैं कि लगभग 20 साल पहले वह हाल गेट बाजार में ही गुरमीत सिंह के पास जूस की दुकान पर काम करते थे। वह अनानास का जूस ही लोगों को पिलाते थे, क्योंकि उनके मुताबिक पेट से ही बीमारियां शुरू होती है। यदि पेट स्वस्थ होगा, तो व्यक्ति निरोग रह सकता है। वह बताते हैं कि अनानास का जूस पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी के साथ शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है। अनानास जूस में कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीशियम, एंटीइंफ्लेमेटरी, फाइबर और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लोगों के स्वाद के अनुसार डालते हैं नींबू और चीनी

सतीश कुमार बताते हैं कि वह सिर्फ अनानास स्लाइस जूस का ही काम करते हैं। वह सबसे पहले अनानास के स्लाइस बनाते हैं। इसके बाद उन्हें पानी में भिगोते हैं। फिर जूस में वह पानी, नींबू और चीनी का इस्तेमाल ग्राहक की पसंद व स्वाद के मुताबिक डालते हैं, क्योंकि कई मरीज मधुमेह के भी आते हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। सतीश सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक रेहड़ी लगाते हैं।

chat bot
आपका साथी