अटारी पर दर्शक दीर्घा गैलरी का आज राजनाथ ¨सह करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ¨सह भारत-पाक सीमा स्थित ज्वाइंट चेक पोस्ट (जेसीपी) अटारी पर करोड़ों रुपयों की लागत से तैयार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस दर्शक दीर्घा का मंगलवार की दोपहर उद्घाटन करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 11:43 PM (IST)
अटारी पर दर्शक दीर्घा गैलरी का आज राजनाथ ¨सह करेंगे उद्घाटन
अटारी पर दर्शक दीर्घा गैलरी का आज राजनाथ ¨सह करेंगे उद्घाटन

र¨वदर शर्मा, अमृतसर

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ¨सह भारत-पाक सीमा स्थित ज्वाइंट चेक पोस्ट (जेसीपी) अटारी पर करोड़ों रुपयों की लागत से तैयार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस दर्शक दीर्घा का मंगलवार की दोपहर उद्घाटन करेंगे। करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस गैलरी का नींव पत्थर भी राजनाथ ¨सह ने ही 22 मार्च 2015 को रखा था। तब 18 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को 21 महीनों में मुकम्मल किया जाना था, मगर इसे 46 महीने में सात करोड़ रुपये अधिक की लागत से मुकम्मल किया जा सका है। इसके शुरू होने के साथ ही जेसीपी अटारी बॉर्डर पर होने वाली परेड अब सैलानियों के लिए और रोमांचक होने वाली है। परेड स्थल के आसपास बनी गैलरी में न सिर्फ इस परेड स्थल की क्षमता को ही बढ़ाकर कई गुणा किया गया है बल्कि कई नई-नई सुविधाएं भी दी गई हैं। इससे पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ¨सह बीएसएफ के लिए बनाई जाने वाली रिहायशी कालोनी का भी नींव पत्थर रखेंगे।

बीएसएफ के डीजी केके शर्मा ने करनी थी शुरुआत

बार्डर सिक्योरिटी फोर्स के तत्कालीन डायरेक्टर जनरल केके शर्मा ने सितंबर 2018 में जेसीपी अटारी पर दर्शक दीर्घा गैलरी की शुरुआत करनी थी। चूंकि उन्हीं दिनों केके शर्मा की दिल्ली व अन्य जगहों में काफी व्यस्त रहे, जिसके चलते वे सितंबर के अंतिम दिनों में अमृतसर अटारी दौरे पर नहीं आ सके। और उसी दौरान ही वे सेवामुक्त हो गए।

बाक्स

गैलरी से पाकिस्तान का भी दिखेगा नजारा

जेसीपी अटारी दर्शक दीर्घा गैलरी से सैलानियों को बीएसएफ और पाक रेंजर्स की संयुक्त परेड के साथ-साथ पाकिस्तान का भी नजारा साफ दिखेगा। पहले इस गैलरी की क्षमता 5 से 6 हजार सैलानियों के लिए परेड देखने की थी, जो अब बढ़ कर 25 से 30 हजार के बीच हो गई है। इससे पूर्व गैलरी में जगह कम होने के कारण ज्यादातर सैलानियों को रिट्रीट सेरेमनी देखे बिना ही लौटना पड़ता था। बीएसएफ ने लोगों की सुविधा के लिए स्वर्ण जयंती द्वार के बाहर 2 बड़ी एलईडी लगाई हैं ताकि गैलरी से बाहर पहुंचे सैलानी भी इसका आनंद ले सकें।

गैलरी में ये मिलेंगी सुविधाएं

गैलरी में सैलानियों के बैठने के लिए 20 से लेकर 25 तक सीढियां बनाई गई हैं। इसके अलावा भारत-पाक जीरो लाइन पर गेट के दोनों तरफ दाएं और बाएं वीवीआइपीज़ और वीआइपीज़ के लिए बैठने की व्यवस्था रखी गई है। बुजुर्गों, दिव्यांगों और बीमार लोगों को गैलरी तक लाए जाने के लिए बीएसएफ की तरफ से व्हील चेयर्स की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से दी गई इलेक्ट्रोनिक गाड़ियों को भी एसे सैलानियों को गैलरी के पास स्वर्ण गेट तक लाए जाने की व्यवस्था है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे, बुलेट प्रूफ कंट्रोल रूम, कैफेटेरिया, पार्किंग, ओपेन एयर थिएटर, टॉयलेट, आब्जर्वेशन टावर, वीआईपी गैलरी आदि की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी